बच्चे के दांत की पहली समस्या

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 15, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • 6 महीने के बाद बच्‍चे के दूध के दांत निकलने शुरू होते हैं।
  • बच्‍चों के मूसड़ों में सूजन और असहनीय दर्द हो सकता है।
  • बच्चों को उल्टी या डायरिया की शिकायत भी हो जाती है।
  • मुंह से लार टपकता है और बच्‍चा चिड़चिड़ा हो जाता है।

प्रसव के बाद मां की चुनौती कम नहीं होती बल्कि नये मेहमान के आने से जिम्‍मेदारी और बढ़ जाती है। सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत उस समय होती है जब बच्‍चे के दांत निकलना शुरू हो जाते हैं।

Baby First Tooth Problems बच्चा जब 6 महीने का होता है तब उसके दांत निकलने शुरू होते है। कुछ बच्‍चों के दांत 4-5 महीने में ही निकलना शुरू हो जाते हैं। बच्चे इस समय बहुत परेशान रहते हैं, बहुत रोते हैं। क्योंकि जब दांत मसूड़ों से निकलता है तो असहनीय दर्द होता है। ऐसे समय बच्चों का मन कुछ चबाने का करता है। कभी-कभी दांत निकलते समय बच्चों को उल्टी या डायरिया भी हो जाता है। आमतौर पर दांत निकलते समय बुखार नहीं आता, लेकिन यदि दर्द अधिक हो तो बुखार आ सकता है। आइए हम आपको बताते हैं बच्‍चे के दांत की पहली समस्‍या के बारे में।

 

मसूड़ों में सूजन

6 महीने के होने के बाद जब बच्‍चे का पहला दांत यानी दूध का दांत निकलने लगता है, तब उनके मसूडों में सूजन आ जाती है। मसूड़ों में सूजन के साथ-साथ मसूड़े लाल भी हो जाते हैं। मसूड़ों में दर्द होता है, इसके कारण बच्‍चा रोता भी है।

 

चिड़चिड़ा होना

दांत निकलने के दौरान बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है क्योंकि उसे दर्द की अनुभूति होती है और लार टपकने लगती है। इस दौरान बच्‍चे का मन बहुत विचलित हो जाता है और चिड़चिड़ेपन के कारण वह अधिक रोता है। इस दौरान बच्‍चे की देखभाल के समय एहतियात बरतनी चाहिए।

 

मसूड़ों में खुजली

बच्‍चे के पहले दांत निकलने के दौरान मसूड़ों में मीठी-मीठी खुजली चलने लगती है, इसलिए बच्चा खुजली को मिटाने के लिए किसी भी वस्तु को मुंह में रखकर उसे चबाने लगता है।


दस्‍त होना

दांत निकलते वक्‍त बच्‍चे को पतले दस्‍त होने लगते हैं। इसलिए यदि 6 महीने बाद बच्‍चे को पतले दस्‍त हों तो समझिये कि उसके दांत निकल रहे हैं, दस्‍त के अलावा बच्‍चे को बुखार की शिकायत भी हो सकती है।

 

उल्‍टी करना

दांत निकलने के दौरान बच्‍चे खाना अच्‍छे से पचा नहीं पाते हैं, दूध पीने के बाद बार-बार उल्‍टी भी करते हैं। यदि आपने उनको कुछ भी हल्‍का आहार दिया है तो वे तुरंत उल्‍टी कर देंगे।


कैसे करें देखभाल

  • दांत निकलते समय बच्‍चे के बिस्तर पर सिर के नीचे साफ सूती कपड़ा रखें।
  • मसूड़ों में खुजली होने पर बच्‍चे कुछ भी चबाने न पायें, इसलिए बच्‍चे को साफ चीज दें। ध्यान रहे कि वो बहुत छोटी वस्‍तु न हो।
  • टीथिंग रिंग को बच्चे की गर्दन में न बांधें, ये फंस सकता है।



इस दौरान बच्‍चा बहुत रोता है, ऐसे में अपने बच्‍चों के विशेषज्ञ के संपर्क में हमेशा रहें और उनके अनुसार बच्‍चे की देखभाल करें।

 

Read More Articles On Baby Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES32 Votes 6894 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर