पुरूष स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 01, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आयुवर्वेद पुरुषों के हर समस्याओं को इलाज करता है।
  • हर्बल उपचार जोकि पुरुषों को स्वस्थ बनाते हैं। 
  • आयुर्वेद आहार,जीवन शैली के बदलने का वर्णन करता है।
  • असामयिक वीर्य के विस्फोट का भी इलाज है आयुर्वेद में।

तनाव,परेशानी और तेजी से गतिक्रम जीवन शैली पुरूषों में स्वास्थ्य के जोखिम को एक बड़े पैमाने तक बढा देती है और स्वास्थ्य जोखिमों को समझना एक स्वस्थ जीवन को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पुरुषों में आम स्वास्थ्य चिंताएं हृदय रोग, कैंसर, मोटापा,मधुमेह, स्ट्रोक शामिल है और स्थिति जैसे कि प्रोस्टेट के रोग,कम कामेच्छा,सीधा होने केलायक़ रोग, पुरुष बांझपन, कम शुक्राणु और वीर्य की कम मात्रा पूरूषों के लिए अद्वितीय होतीहैं। आयुर्वेद इन सभी स्थितियों के लिए प्रभावी उपचार देता है। आयुर्वेद आहार,जीवन शैली के बदलने का वर्णन करता है और हर्बल उपचार जोकि पुरुषों को स्वस्थ बनाते है,रोगों केविकास के प्रतिरोध को बढाता है और आपको सक्रिय रहने और स्वस्थ जीवन के लिए मदद करता है।

Ayurvedic treatment

 



सौम्य प्रोस्टेट वृद्धि केलिए आयुर्वेद : प्रोस्टेट ग्रंथि एक छोटी सी ग्रंथि होती है,जो पुरुषों में मूत्रमार्गके आसपास मूत्राशय के नीचे स्थित होती है। प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है। यह तरल पदार्थ उत्पन्न करता है जिसका यौन उत्तेजना के दौरान रिसाव होता है।बढ़ी हुई प्रॉस्टेटग्रंथिनपुंसकता,सेक्स करने और पेशाब में समस्या पैदा कर सकतीहै। प्रोस्टेट समस्याएं ख़राबी के कारण उत्पन्न हो सकती है।

  • आयुर्वेद के अनुसार,प्रोस्टेटसमस्याएं मूत्रक्रुचा के रूप में वर्गीकृत की जा सकती है,जो पेशाब में दिक्कत पैदा कर सकती है और मूत्रगांठ में अवरोध कर सकती है।
  • गुग्गुलु और शिलाजित, बढ़ी हुई प्रॉस्टेट ग्रंथि के उपचार के लिएजड़ी बूटी के विकल्प के रूप मेंमानी जाती है।गुग्गुलु उत्तेजक विरोधी गुणों की होती है और विशेष रूप से एक बढ़ी हुई प्रॉस्टेट ग्रंथि का इलाज करने मेंउपयोगी होती है।
  • अन्य जड़ी बूटियां जैसे कि सतावरी,पुनारनावा,कंचनारा,और गोकशुरा,जो बढ़ीहुई प्रॉस्टेट ग्रंथि के उपचार के लिए प्रयोग की जाती है।मसालें जैसे कि हल्दी,अदरक औरदालचीनी इस्तेमाल की जा सकती है।
  • बढ़ी हुई प्रॉस्टेट ग्रंथिके लिए कुछ उपयोगी आयुर्वेदिक पूरक गोकशुरादी गुग्गुलु,चन्द्रप्रभा वटी, शिलाजित वटी,गोरखमुंडी घाना,पुनरनावा घाना,लताकरंज घाना है।
  • योगः अश्विनी मुद्रा में एक योग व्यायाम बढ़ी हुई प्रॉस्टेटग्रंथि के लक्षणों के लिएफायदेमंद होता है।

 

असामयिक वीर्य के विस्फोट के लिए आयुर्वेदः असामयिक वीर्य का विस्फोट पुरूषों के बीच एक बहुत ही आम यौन समस्या है।यह कुछ समय बाद या अन्य कारण सेअधिकांश पुरुषों में पाया जाती है,लेकिनअक्सर बहुत युवा पुरुषों में पायाजाता है और दोनो सहभागियों पर उत्साह भंग प्रभाव डालती है।

 

आश्वासनसबसे अच्छा इलाज है,जैसे कि अधिकांश पुरुषों में यह गुजर जाने वाली समस्या होती है और अधिकतर पुरुषों में,समय की श्रंखला के कारण हल हो जाती है।यदि आपकी समस्या बनी रहतीहै याएक दीर्घकालिक समस्या बन जाती है तो डॉक्टर के द्वारा दी गई सलाह का अनुसरण करे।


असामयिक वीर्य के विस्फोट का निश्चितकारण ज्ञात नहीं हुआ है।

  • असामयिक वीर्य के विस्फोट के लिए, होम्योपैथी में 48 अलग अलग उपचार है,फॉस्फोरिक एसिड,जेलसियम,केलसेरिया,कार्बोनिका,स्टेफीसेग्रिया,अगनुस केस्टस,नक्स नोमिका,सल्फर, कोनिमियम,जिंकम,लाइकोपॉडियम और सेलेनियमअसामयिक वीर्य के विस्फोट के लिए सामान्यतः निर्धारित उपचार है।
  • कोई भी उपचार,केसके विस्तृत,लक्षणों,और आपके संघटनों के प्रकारों केविश्लेषण के बादएक अनुभवीसमाचिकित्सक द्वारानिर्धारित किया जाता है।एक व्यक्ति के संवैधानिकप्रकार व्यक्ति के शारीरिक, भावनात्मक,मनोवैज्ञानिकी द्वारा परिभाषित होते है।यह सुनिश्चित  की जाती है,जोकि आमतौर पर बिना किसी दुष्प्रभाव पूर्ण रूप से प्रभावी होती है।


सावधानीः अपने चिकित्सक के साथ खुल कर बात करें और उसके साथ अपनी समस्याओं के बारें में बात करें। कई होम्योपैथिक उपचार पुरूषों में स्वास्थय समस्याओं के लिए लाभदायक होते है। एक इष्टतमप्रतिक्रिया के लिए, खुराक, अवधि के बारें में और खुद से किये गये इलाज की तुलना में इलाज के लिए, एक पेशेवर होम्योपैथिक चिकित्सक से परामर्श करे।

 

आयुर्वेदिक, असामयिक वीर्य के विस्फोट के लिए मनोदैहिक यौनअक्ष और प्रभावी हर्बल उपचार के लिए इलाज का सुझाव देता है।दवाएं जोकि वीर्य के विस्फोट में देरी के लिए स्तमभागा ड्रग्स के रूप में जानी जाती है। ये हर्बल उपचारएक आयुर्वेदिक चिकित्सक की देखरेख मेंअधिमानतः इस्तेमाल की जानी चाहिए। कुछ दवाईयां जो उपचार के लिए इस्तेमाल की ज...

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES178 Votes 36910 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर