सौंदर्य के लिए आयुर्वेद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 01, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आर्युवेद की मदद से खूबसूरती निखारें।
  • आर्युवेद में त्वचा संबंधी सभी समस्याओं का हल है।
  • जीवनशैली में सुधार कर भी सौंदर्य को निखार सकते हैं।
  • आर्युवेद में कई तरह के उपचार मौजूद हैं।

स्वस्थ और चमक त्वचा आपके समग्र स्वास्थ्य को दर्शाती है और आपकी बाहर की दौड़-भाग के विरुद्ध सुरक्षा करती है। त्वचा आपके अंदरूनी स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में बहुत कुछ बता सकती है। आयुर्वेद आपकी त्वचा की स्थिति के इलाज के लिए प्रभावी होते है जैसे कि सोरियासिस,एक्जिमा और अर्टासेरिया। त्वचा की समस्याओं के उपचारके लिए आयुर्वेद जड़ी बूटी, आयुर्वेदिक आपूर्ति,योग, आहार और जीवन शैली में परिवतर्न को निर्धारित करता है।
ayurvedic treatment

जड़ी बूटी

 

नीम, चंदन, मजींस्थता, कुछ आम जड़ी बूटी है। जो कई सारी त्वचा की स्थितियों और स्वस्थ त्वचा कोबनाए रखने के लिए उपयोगी होते हैं।

 

आयुर्वेदिक सप्लीमेंट

नीम,सेंडलवुड,सुकारता,रक्तासोधक बटी,महामजींस्थता दयारिष्टी,आमतौर पर इस्तेमाल की गई हर्बल की आपूर्ति करता है। जो त्वचा के विकारों के उपचार और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए उपयोगी होते हैं।


आयुर्वेद में औषधीय तैयारी

त्वचा की समस्याओं के लिए नियमित रूप से उपयोग के लिए आयुर्वेदिक तैयारी पंचटिक गुगलु गृहत,हरिद्राखंड,त्रिफला चूर्ण या पाउडर, आंवला पाउडर(एंबलीक माइरोबैलेंस) हैं।

ayurvedic treatment

आहार

स्वस्थ त्वचा कोबनाए रखने के लिए आहार बदलाव के लिए पानी का खूब सेवन करें,कड़वा पदार्थ नियमितरूप से लें,प्रोटीन और वसा की मात्रा की अधिकता,खाना पचाने में कठिनाईं,और भोजन के प्रकार जो आपकी त्वचा में जलन पैदा करते हैं,से बचें।

जीवन शैली में बदलाव

 

स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन में अपने शरीरको अच्छे से साफ करे, नियमित व्यायाम करे,अतिरिक्त सूर्य की किरणों से बचें,रासायनिक आधारितक्रीम से बचें।अपने कमरे को प्रदूषण मुक्त रखना,ये सब जीवन शैली में शामिल होते है।


सावधानी

आयुर्वेदिक उपचार के साथस्व उपचारप्रभावी हो सकते है,लेकिन किसी भी लंबे समय के लिए या त्वचा की समस्याओं की आवर्ती के लिए एक उपयुक्त उपचार के लिए,एक पेशेवर आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करें।ताकि आपकी त्वचा की समस्या को निर्धारित कर सके।

 

Read More Articles On Alternative Treatment In Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES40 Votes 18106 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर