पानी के ओवरडोज से बचें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 13, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Pani ke overdose se bacheलोग सर्दियां समाप्त होने के साथ ही पानी ज्यादा पीना शुरू कर देते हैं। पानी पीने की आदत अच्छी है, यह वजन कम करती है और आपको फिट भी रखती है। एक वयस्क व्यक्ति के शरीर में 35 से 40 लीटर तक पानी हमेशा बना रहता है। एक वयस्क पुरूष के शरीर के भार का 65 प्रतिशत और एक वयस्क स्त्री  के शरीर का 62 प्रतिशत पानी होता है।

 

जिस प्रकार नहाने से शरीर के बाहर की सफाई हो जाती है उसी प्रकार पानी पीने से शरीर के अंदर की सफाई हो जाती है। लेकिन ज्यादातर लोग वर्कआउट या व्यायाम के तुरंत बाद, धूप से आकर पानी पी लेते हैं जो कि खतरनाक होता है।खाली पेट हों तब पानी के सेवन से बचें। खाली पेट पानी पीने से पाचन क्रिया पर इसका असर पडने लगता है। आप हर रोज भोजन भी करते हैं जिसमें पानी की अच्छी मात्रा होती है और उसके उपर से 18 गिलास या 2 लीटर पानी भी पीते हैं तो जाहिर है आपके शरीर में पानी की ओवरडोज भी जा रही है।

 

पिछले कुछ वर्षों में पानी का इतना प्रचार किया गया कि लोगों को लगा यह हेल्थी टॉनिक है और सबका इलाज इससे हो सकता है इसलिए ढेर सारा पानी रोज पिया जाए। इसी कारण  से लोगों ने हर पांच मिनट में पानी पीने की आदत डाल ली है। कुछ लोग खूबसूरत स्किन के लिए पानी पीते हैं और कुछ वजन घटाने के लिए। इसके अलावा हम हर रोज जो खान-पान की सामग्री प्रयोग करते हैं उसमें भी पानी पर्याप्तु मात्रा में पानी पाया जाता है।  पानी का सेवन इन सब में फायदा तो देता है लेकिन जरूरत से ज्याभदा पानी पीना नुकसान दायक हो सकता है इसकी जानकारी कम लोगों को ही होती है। अगर आदमी जरूरत से ज्यासदा पानी पीता है तो किडनी पर एक्स्ट्रा प्रेशर बनता है, हार्ट अटैक भी हो सकता है।

 

ज्यादा पानी पीने से नुकसान


किडनी पर पडता है प्रेशर

जरूरत से ज्या दा पानी पीने से किडनी पर प्रेशर बनता है जो कि नुकसानदायक होता है।


हार्ट के लिए नुकसानदायक

पानी के ओवरडोज से दिल को भी खतरा होता है, और कभी-कभी पानी का ओवरडोज हार्ट आटैक के लिए जिम्मेहदार हो सकता है।


खाना पचने में दिक्कत

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद वह रस काम करना बदं कर देता है जिससे खाना पचता है। इस वजह से खाना देर से पचने लगता है और कई बार खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता है।


खाली पेट न पिएं पानी

लोगों में अक्सेर सोकर उठते ही पानी पीने की आदत होती है। कई बार खाली पेट पानी पीने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो जाती हैं।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES96 Votes 27476 Views 7 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Nandita kumar25 Jan 2013

    kripya bataye ki sirka aur sarso ka tail mila kar koi dish bana kar khai jai to body par kaya prabhav hoga ,Thanks,Nandita,bhopal

  • kailash gandher30 Aug 2012

    sehat ka khayal har insaan ko rakhna chahiye.

  • MOHAMMAD JAVED26 Aug 2012

    pani pine se chehra khil uthta hai. .....javed

  • manoj19 Jul 2012

    please donot propgate negativity.2ltr of water not overdose. It doesnot cause cold or cough.really fresh and pure water is needed for your metabolism

  • jagmohan15 Jun 2012

    that's right,,,,,,anything for body not suitable......in little qnty & much more qnty....always run in medium thn u r safe always...

  • Baali03 Jun 2012

    Agar subah uth kar khali pet pani pina sahi nahi hai to doctors kyo kehte hai ki morning me jagne ke baad fresh hone jaane se pehle 2 glass pani pina chahiye , stomach achhe se fresh ho jata hai.....???? PLEASE TELL ME ANY PERSON

  • priyanka29 Feb 2012

    hey vinay the above info is 100% rite hai dnt use abusive terms

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर