आर्सेनिक युक्‍त पानी से सेहत को खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 07, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

arsenic yukt paani se sehat ko khatra

गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को अपने खानपान के प्रति अति सजग होना पड़ता है। जरा सी लापरवाही न सिर्फ उनकी बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकती है। खासतौर पर पीने के पानी को लेकर एहतियात बरती जानी और भी जरूरी होती है। एक ताजा अध्‍ययन में इस बात की पुष्टि हुयी है कि अगर गर्भवती महिला शुद्ध पानी न पिए, तो शिशु को गंभीर समस्‍याएं हो सकती हैं।

[इसे भी पढ़े : पानी के ओवरडोज से बचें]


इस अध्‍ययन में कहा गया है कि गर्भावस्‍था के दौरान आर्सेनिक युक्त पानी के सेवन बच्चों में श्वसन संबंधी संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया (यूडब्ल्यूए) ने आर्सेनिक मिले पानी से श्वांस की बीमारी होने की बात कही है। यूडब्ल्यूए के  स्वास्थ्य पर्यावरण शोधकर्ता कैथरीन रामसे ने पत्रिका 'एंवायरमेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव' को बताया, ''यह बात इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आर्सेनिक को कैंसर के कारक के रूप में जाना जाता है। फेफड़े पर इसके खतरनाक प्रभाव के बारे में अभी तक जानकारी नहीं है।''

[इसे भी पढ़े : तैराकी से स्वास्थ्य को खतरा]


वह कहते हैं, ''आर्सेनिक दूषित पानी पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए बड़ी समस्या है। इससे दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित होते हैं।''

 

Read More Article on Health-News in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11302 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर