कहीं मिस तो नहीं कर रहे हैं आप ये जरूरी एक्सरसाइज

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 16, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फिट रहने और बीमारी से बचने के लिए रोज व्‍यायाम करें।
  • रनिंग, जागिंग, पुशअप्‍स, क्रंचेज के अलावा इसे भी आजमायें।   
  • बंद कमरे में शांति के साथ भी की जाती है एक्‍सरसाइज।
  • व्‍यायाम से तनाव दूर कर दिमाग को अधिक सक्रिय बनायें।

शरीर को फिट रखने के लिए अगर आप नियमित व्‍यायाम कर रहे हैं तो यह बहुत ही अच्‍छी बात है। लेकिन नियमित रूप से व्‍यायाम के साथ सही तरीके से व्‍यायाम करना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है सभी प्रकार के व्‍यायाम करना। सामान्‍यतया व्‍यायाम के दौरान लोग रनिंग, क्रंचेज, स्‍क्‍वैट्स, पुश-अप्‍स, आदि करते हैं। और लोगों को लगता है कि इससे उनका व्‍यायाम का शेड्यूल पूरा हो गया। लेकिन कुछ ऐसे व्‍यायाम भी हैं जो शरीर के साथ दिमाग को भी दुरुस्‍त बनाते हैं और आप अपने नियमित के व्‍यायाम में इनको मिस कर देते हैं। इस लेख में विस्‍तार से जानिये उन व्‍यायाम के बारे में जिसे आप रोज के व्‍यायाम के दौरान करना भूल जाते हैं।

 

तन और मन की शांति

व्‍यायाम केवल पसीना बहाने के लिए किया जाये यह जरूरी नहीं है, बल्कि नियमित व्‍यायाम का उद्देश्‍य यह होना चाहिए कि इससे आपके तन और मन दोनों को शांति मिले। लेकिन लोग रोज व्‍यायाम के दौरान घंटों पसीना बहाने में लगा देते हैं जिससे उनको मानसिक शांति नहीं मिल पाती है। हालांकि कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि व्‍यायाम से दिमाग सक्रिय होता है, लेकिन यह मन को शांति नहीं प्रदान करता।

 

तनाव से राहत

शरीर को एक्टिव रखने के साथ यह भी ध्‍यान दीजिए कि आपको तनाव की समस्‍या न हो। क्‍योंकि यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही नुकसानदेह है। इसलिए सुबह के वक्‍त व्‍यायाम के दौरान खुले कमरे के अलावा कुछ व्‍यायाम बंद कमरे में और शांति के साथ करें। अगर आप अक्‍सर तनाव से ग्रस्‍त रहते हैं तो इसे दूर करने के लिए कमरे की लाइट बंद कर दें, और जमीन पर पीठ के बल लेट जायें। अपने हाथों को सिर के पीछे ले जायें और दोनों पैरों को ऊजर उठा लें। जितना देर इस अभ्‍यास को कर सकते हैं कीजिए, इससे तनाव दूर हो जायेगा।

 

लंबी और गहरी सांसें

जरूरी नहीं सुबह के वक्‍त तेजी से और लंबी दूरी तक दौड़ा जाये, बल्कि सामान्‍य मुद्रा में बैठकर गहरी सांसें लेकर भी आप व्‍यायाम कर सकते हैं और यह शरीर को बीमारियों से बचाने और फिट रखने में भी कारगर है। लंबी और गहरी सांसें लेने के लिए आरामदायक मुद्रा में बैठ जायें, अपनी आंखों को बंद करके उस जगह को याद कीजिए जो आपको सबसे खूबसूरत और शांत लगता हो। फिर 5-10 मिनट तक लंबी और गहरी सांसें लीजिए।

 

इन व्‍यायाम के फायदे

अगर आपने अपने रोजमर्रा के व्‍यायाम में इनको शामिल किया तो इससे तनाव नहीं होगा, रक्‍त संचार सुचारु रहेगा, दिल की बीमारियां नहीं होंगी, दिमाग अधिक सक्रिय रहेगा, त्‍वचा में निखार आयेगा, पाचन क्रिया सुचारु होगी, अच्‍छी नींद आयेगी। तो आज के बाद इन व्‍यायाम को मिस करने से बचें।


एक्‍सरसाइज रोज करने से यह मतलब नहीं है कि इसे सप्‍ताह में 7 दिन किया जाये, बल्कि एक सप्‍ताह में केवल 5 दिन नियमित व्‍यायाम भी आपको फिट रखता है और बीमारियों से भी बचाता है।



Read More Exercise & Fitness in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES4 Votes 1848 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर