अगर आप बहुत संवेदनशील हैं तो यह पढ़ें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 11, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • संवेदनशील लोगों पर किसी बात का बहुत जल्‍दी असर होता है।
  • ऐसे लोग जिद्दी होते हैं, इनको बातें लंबे समय तक याद रहती हैं।
  • अधिक संवेदनशीलता आपका गुण है, खुद पर भरोसा रखिये।
  • खुद को परखिये और दूसरों से तुलना बिलकुल मत कीजिए।

भावनात्‍मक संवेदनशीलता व्‍यक्ति के जीवन का सबसे अहम पहलू है, लेकिन यदि इसका बैलेंस सही तरीके से किया जाये। यदि आप बहुत अधिक संवदेनशील हैं तो आपको हमेशा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्‍योंकि अक्‍सर लोग आपकी भावना का इस्‍तेमाल गलत तरीके से करेंगे।

अधिक संवदेनशील व्‍यक्ति को कोई छोटी सी बात भी आहत कर सकती है। ऐसे लोग अपनी भावनाओं को भी दबा कर रखते हैं। ऐसे लोग समाज के साथ खुद को समायोजित नहीं कर पाते हैं। संवेदनशील व्‍यक्ति पर किसी भी बात का असर बहुत जल्‍दी होता है और वो बात उन्‍हें बहुत जल्‍दी चुभ भी जाती है।

संवेदनशील लोगों को कोई भी बात लंबे समय तक याद रहती है। ज्‍यादा संवेदनशील लोग जिद्दी भी हो सकते हैं। इस लेख में जानिए कि संवेदनशीलता के साथ कैसे सामान्‍य जीवन में तारतम्‍यता बैठाई जाये।

Are You Highly Sensitive

खुद को परखिये

आप बहुत अधिक संवेदशील हैं, इसका मतलब यह नहीं कि आप कमजोर हैं। यह आपका बहुत अच्‍छा गुण है जिसके कारण आप किसी के भी अजीज बन सकते हैं। क्‍योंकि आप जो भी काम करते हैं उसमें प्‍यार होता है न कि द्वेष, और प्‍यार से किया गया काम परोपकार होता है। आप जब किसी की सहायता करते हैं तो उसमें न तो डर होता है और न ही क्रोध। यह आपका गुण ही है जो आपको समाज के अन्‍य लोगों से अलग करता है।

विश्‍वास रखें

खुद पर भरोसा रखें, आपकी क्षमतायें असीमित हैं। ऐसे लोगों को नजरअंदाज कर दीजिए जिनका योगदान आपके विकास में नहीं है, बल्कि ऐसे लोगों का साथ दीजिए जो आपका हित चाहते हैं। उन लोगों के बारे में सोचनां बद कीजिए जो आपके प्रति कठोर और द्वेषपूर्ण रवैया अपनाते हैं। इन लोगों को नजरअंदाज कर आगे बढ़ते जाइए। इस जहां में ऐसा कोई काम नहीं है जिसे आप नहीं कर सकते, आप अपने मजबूत इरादों से असंभव को संभव बना सकते हैं।

दूसरों से तुलना

आप जो भी हैं, सबसे अलग हैं। आपके विचार और कार्य करने का तरीका भी लोगों से एकदम हटकर है। ऐसे में खुद की तुलना अन्‍य लोगों से करना कहा त‍क उचित है। आपके व्‍यक्तित्‍व, गुण और अवगुण भी अन्‍य लोगों से मेल नहीं खाते। इसलिए अपनी तुलना औरों से बिलकुल न करें। आप जो भी हैं और आपकी जो भी जीवनशैली है उसे निरंतर बनाये रखें।

Highly Sensitive

 

सबका अपना एक लक्ष्‍य है

इस दुनिया में कोई भी उद्देश्‍य रहित नहीं है, सबका अपना एक लक्ष्‍य है। लेकिन आप उन सबमें अलग हैं, क्‍योंकि आप अन्‍य लोगों की तुलना में प्‍यार और अपनेपन को अधिक महत्‍व देते हैं। आप उन लोगों की तरह तो बिलकुल नहीं जो दूसरों को दुख और कष्‍ट देते हैं, बल्कि आप उन लोगों के कष्‍टों औ दुखों के निवारण के लिए हैं। आपके जीवन का भी एक लक्ष्‍य है, कारण है, उद्देश्‍य है। इसलिए यदि आपके जीवन को प्रभावित करने वाला कोई मुद्दा आपके सामने आये तो उससे बचने की कोशिश कीजिए।

 

व्‍याकुलता छोडि़ये

आप ऐसे समाज में रहते हैं जहां पर आपके लिए सबकुछ उपलब्‍ध है। अब समय है इन सुविधाओं के उपभोग करने की, अपनी आशंकाओं और व्‍याकुलता को समाप्‍त करने की। इसलिए भय और क्रोध को त्‍यागिये, इन सबको त्‍यागर सर उठाकर जीने की जरूरत है।


संवेदनशीलता किसी भी हाल में नकारात्‍मक नहीं है। बल्कि यह एक गुण है, जो आपको दूसरों से अलग बनाती है।

 

 

Read More Articles on Mental Health in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES24 Votes 2155 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर