अखरोट स्तन कैंसर को रोकने में मददगार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 20, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Akhrot stan cancer ko rokne me madadgar in hindiअखरोट को अब तक आप मेवे के रूप में खाते थे, लेकिन क्या आप जानते हैं अखरोट के फायदे बहुत है। अखरोट को खाने से सिर्फ ताकत ही नहीं मिलती बल्कि बीमारियों को दूर करने में भी यह लाभकारी है। अखरोट कैंसर जैसी बीमारियों को दूर करने में भी सक्षम है। यदि आप नियमित रूप से अखरोट का सेवन करेंगे तो कई गंभीर बीमारियों को होने से रोक सकते हैं। आइए जानें क्या वाकई अखरोट स्तन कैंसर को रोकने में मददगार है।

जी हां, ये सच है कि अखरोट कई बीमारियों से बचाता है। अखरोट को प्रतिदिन खाने वालों में सामान्य व्यक्तियों के मुकाबले स्तन कैंसर होने की संभावना को बहुत हद तक टाला जा सकता है।

हाल ही में हुए शोधों में भी ये साबित हो चुका है, कि अखरोट को रोजाना खाने से स्तन कैंसर के सेल्स को पैदा होने से रोका जा सकता है, इसके साथ ही अखरोट खाने से कई और बीमारियों को होने से भी रोका जा सकता है।

दरअसल स्तन कैंसर के लिए ट्यूमर की संख्या और उनका आकार बहुत महत्वपूर्ण होता है।

गौरतलब है कि स्तन कैंसर पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को अधिक होता है लेकिन थोड़ी सी जागरूकता और सावधानी महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर को कम कर सकती है।

क्या आप जानते हैं अखरोट में विटामिन ई,  विटामिन बी6, कैल्शियम और तमाम मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। इतना ही नहीं अखरोट प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत्र है यानी कम से कम आधी मुट्टी अखरोट में 9 ग्राम प्रोटीन होता है। अखरोट से सिर्फ स्तन कैंसर ही नहीं बल्कि अस्थमा, अर्थराइटिस, त्वचा संक्रमण, एक्ज़ीमा जैसी बीमारियों सें भी बचा जा सकता है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES29 Votes 14931 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर