नुकसानदेह हो सकता है बहती नाक में एंटीबायोटिक का सेवन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 20, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

antibiotics may not help stop runny nose बहती नाक या बलगम के इलाज के लिए अगर आप एंटीबायोटिक लेते हैं, तो सावधान हो जाइए। डॉक्‍टरों और स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार बहती नाक से राहत पाने के लिए एंटीबायोटिक का सेवन सही नहीं है। डॉक्‍टरों के मुताबिक इस तरह के संक्रमण के इलाज के लिए दवा की जरूरत एक प्रचलित मिथक है, जिसका कोई आधार नहीं है।

 

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड और रॉयल कॉलेज ऑफ जनरल प्रैक्टिशनर्स के अनुसार, वायरस के कारण अक्सर ये लक्षण दिखते हैं और एंटीबायोटिक के इस्तेमाल से जीवाणुओं की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

 

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड की डॉक्टर क्लिओडना मैकनल्टी ने कहा कि यह एक मिथक है कि हरे बलगम और नाक बहने की परेशानी से जूझ रहे लोगों को ठीक होने के लिए एंटीबायोटिक लेने की ज़रूरत है।

 

उन्होंने कहा कि अधिकांश संक्रमण जिनमें बलगम निकलता है या नाक बहती है, वो वायरस के कारण होते हैं। यह अपने आप ठीक हो जाते हैं। हालांकि आप कुछ सप्‍ताह तक कमजोरी महसूस कर सकते हैं।

 

उन्होंने कहा कि एंटीबायोटिक के प्रति जीवाणुओं के प्रतिरोध की समस्या बढ़ती जा रही है। हर किसी को सामान्य संक्रमण में एंटीबायोटिक के इस्तेमाल से बचना चाहिए।


 

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 1402 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर