एंटीबायोटिक से ज्यादा असरदार है लहसुन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 08, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

 

antibiotic se jayda asardar hai lahsunआमतौर पर लोग लहसुन को सिर्फ सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिए डालते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। वैज्ञानिकों का कहना है कि लहसुन एक ख़ास तरह का तत्व होता है जो भोजन को विषाक्त बनाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में कारगर साबित होता है।

बैक्टेरिया से बचाव के लिए लहसुन

लहसुन भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ  आपको बैक्टेरिया से बचाता है। शोध के मुताबिक भोजन में लहसुन का प्रयोग ‘एंटी बायोटिक’ दवाओं से भी ज्यादा असरदार होता है।

 

लहसुन पर शोध

वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया है कि लहसुन में पाया जाने वाला तत्व ‘डाईलिल सल्फाइड’ विषाणु द्वारा बनाई जाने वाली जहरीली परत को तोड़ने में मददगार होता है। साथ ही यह तत्व न सिर्फ दवाओं से भी ज्यादा बेहतर काम करता है बल्कि इसका असर भी जल्द होता है।

 

लहसुन का वैज्ञानिक नाम

लहसुन का वैज्ञानिक नाम एलियम सैटीवुमएल है। लहसुन में एलियम नामक एंटीबायोटिक होता है जो बहुत से रोगों से आपके शरीर को बचाता है। साथ ही लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है जो उन किटाणुओं को मारता है जिसे पेनीसिलिन नामक एंटीबायोटिक भी नष्ट नहीं कर पाता है।

शोधकर्ता माइकल कोनकेल ने कहा, ‘‘ यह काम बहुत ही मजेदार है क्योंकि इसमें पाया गया है कि इस तत्व से भोजन और पर्यावरण में एक विषाणु के खतरे को कम किया जा सकता है।’’

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES33 Votes 15940 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर