कैसे उम्र के अनुसार निखारें अपना सौंदर्य

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 27, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बढ़ती उम्र मे रखें अपनी त्वचा का ख्याल।
  • रूखी त्वचा पर लगायें ऑइल फ्री क्‍लींजर।
  • घर और बाहर, चेहरे पर लगायें सनस्‍क्रीन।
  • अपनी डाइट का रखें ख्याल, व्यायाम करें।

भले ही आप पहले अपनी त्‍वचा की देखभाल ना करती आई हों, लेकिन अब भी देर नहीं हुई है। आपकी त्‍वचा 20 की उम्र से ही मुर्झाने लगती है। आपका आहार, सूरज की धूप, जीन और आपकी लाइफस्‍टाइल त्‍वचा में बदलाव लाने का एक बड़ा कारण है। तो देर ना करें और अभी से ही अपनी त्‍वचा की देखभाल करना शुरु कर दें जिससे आपकी त्‍वचा कोमल और टाइट बन सके।

नरम क्‍लींजर लगाएं

रूखी त्‍वचा के लिये क्रीम युक्‍त और ऑइली त्‍वचा के ऑइल फ्री क्‍लींजर अच्‍छा होता है। अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है तो अपने डॉक्‍टर से इस बारे में बात करें। चेहरे को हल्‍के गरम या ठंडे पानी से धोएं। गरम पानी आपके चेहरे को और ज्‍यादा रूखा बना सक‍ता है। चेहरे को रगड़ कर ना पोछे।यह त्‍वचा को प्रोटेक्‍ट करता है। भले ही आपका चेहरा ऑइली हो या फिर उस पर पिंपल निकला हो, आप एक अच्‍छा सा ऑइलफ्री मॉइस्‍चराइजर लगा सकती हैं। अगर स्‍किन रूखी है तो दिन में दो बार मॉइस्‍चराइजर लगाएं।घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगहें सनस्‍क्रीन लगानी चाहिये क्‍योंकि सूरज की किरणे बादलों को चीरती हुई हमारे शरीर पर पड़ती है। आपको एसपीएफ 30 वाली सनस्‍क्रीन लगानी चाहिये। साथ ही अपने होंठो पर भी सनस्‍क्रीन लगाएं।चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिये उस पर नियमित स्‍क्रब करें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें। अगर चहरे पर एक्‍ने या चेहरा संवेदनशील है तो अपने डॉक्‍टर से बात करें।


इन बातों का भी रखें ख्याल

आपकी स्‍किन को अगर नियमित रूप से विटामिन सी और ई का डोज दिया जाए तो आपकी स्‍किन और भी ज्‍यादा निखर सकती है। आप इन्‍हें या तो आहार से या फिर क्रीम से पा सकती हैं। विटामिन ए या B3 सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाती है।क्‍लीजिंग और एक्‍सफोलियेटिंग फेशियल करवाने से चेहरे पर एलर्जी या रिएक्‍शन हो सकता है। अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है तो सोंच समझ कर ही फेशियल चुनें नहीं तो अच्‍छा है कि आप घर पर ही इसे करें।स्‍मोकिंग छोडे़, खूब सारे फल, सब्‍जियां, बिना चर्बी का मांस और साबुत अनाज खाएं। रोजाना व्‍यायाम करें, तनाव और तेज धूप से दूर रहें।



अगर आप सोंच रही हैं कि आपके चेहरे पर क्‍यूं मुंहासे और ब्‍लैकहेड्स हो रहे हैं तो इसका कारण हार्मोन, हेयर प्रोडक्‍ट और तनाव भी हो सकता है। इसके लिये अपने डॉक्‍टर की सलाह लें।

 

Image Source - Getty

Read More Article on Beauty in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES233 Votes 55928 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • aarti03 Mar 2013

    mam oily skin ke liye kuch btaye aur dark circle aur chehre par ksawat ke liyefair skin pane ke liye kya krna chahiye plz btaitye

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर