एनीमिया करता है आपके बच्चों की मलेरिया से सुरक्षा!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

एनीमिया आपके बच्चे की मलेरिया से सुरक्षा कर सकता है, ये बात एक नई स्टडी में सामने आई है। इस स्टडी के मुताबिक एनीमिया से पीड़ित बच्चे का आयरन सप्लीमेंट्स से इलाज आयरन की कमी के इस सुरक्षात्मक प्रभाव को खत्म कर सकता है।

चापेल हिल स्थिति यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना के रिसर्चर्स ने साबित किया कि आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया वास्तव में बच्चों की प्लाजमोडियम फैल्सीपेरम मलेरिया के ब्लड-स्टेज से सुरक्षा करता है और एनीमिया का आयरन सप्लीमेंट्स से इलाज इस सुरक्षात्मक प्रभाव को खत्म करता है। ये स्टडी जरनल ऑफ ईबायोमेडिसन में प्रकाशित हुई है।

anaemia

यूएनसी के रिसर्चर्स ने अफ्रीका के गैम्बिया स्थित मेडिकल रिसर्च काउंसिल यूनिट और लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन ऐंड ट्रॉपिकल मेडिसन के सहयोगियों  के साथ मिलकर गैम्बिया के मलेरिया महामारी वाले क्षेत्र के 6 से लेकर 24 महीने के बच्चों में एनीमिया पीड़ित 135 बच्चों में लाल रक्त कोशिकाओं (रेड ब्लड सेल) का अध्ययन किया।

बच्चों को 84 दिनों तक आयरन सप्लीनेंटेशन ट्रायल के तहत माइक्रोन्यूट्रिएंट पाउडर द्वारा 84 दिनों तक आयरन दिया गया। उनकी लाल रक्त कोशिकाओं का विश्लेषण 49वें और 84वें दिन किया गया।

इस स्टडी के प्रमुख लेखक मोर्गन गोहीन ने कहा, हमारे नतीजों की एनीमिया ब्लड-स्टेज मलेरिया के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा प्रदान करता है से हमें ये दिलचस्प परिकल्पना करने का मौका मिला कि अफ्रीकी मूल के लोगों में एनीमिया का व्यापक प्रसार मलेरिया का एक जेनेटिक लक्षण हैं।'


उन्होंने कहा, ये नई रिसर्च इस बात का प्रमाण है कि आयरन सप्लीमेंटेशन पी फैल्सीपेरम मलेरिया के खतरे को बढ़ाती है और आयरन सप्लीमेंटेशन प्रोग्राम द्वारा मलेरिया रोगनिरोध के प्रयोग के लिए समर्थन प्रदान करता है। खासकर गंभीर स्टेज में, लाल रक्त कोशिका संबंधी रिकवरी के शुरुआती चरण में। ये स्टडी एनीमिया, आयरन सप्लीमेंटेशन और मलेरिया के खतरों के संबंधों पर रोशनी डालती है।


Image Source: Deccan Chronicle&NutraIngredients.com

Read More Articles on Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES827 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर