कैसे बनाएं अपने बालों का स्टाइल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 12, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों और चेहरे के अनुसार चुने अपना हेयरस्टाइल।
  • मीडियम लेंथ के बालों पर जचता है शैग हेयरस्‍टाइल।
  • घुंघराले बालों को  शैंपू करने के लिए गुनगुने पानी लें।
  • छोटे बालों के लिए अपनाएं बॉब कट, अच्छा लगता है।

हेयर स्‍टाइल में बालों को धोने से लेकर कंडीशनिंग और उन्हें सजाने- संवारना तक सब कुछ होता है। जब आप कॉलेज में या किसी ऑफिस में पहली बार जाती हैं तो आप अपने लुक को लेकर बेहद संजीदा रहती हैं। आपका हेयर स्‍टाइल आपके लुक को प्रभावित करता है। आपके सा‍धारण बाल हैं तो आपके लिए कई हेयर स्‍टाइल हैं, लेकिन घुंघराले बालों के लिए कम ही ऑप्‍शन हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे हेयर स्‍टाइल जिन्‍हें आप आजमा सकती हैं।

बाल घुंघराले हैं

आमतौर पर घुंघराले बाल सूखे और कड़े होते हैं। ऐसे बालों में सप्ताह में दो बार शैम्‍पू जरूर करना चाहिए। घुंघराले बालों के लिए विशेष तरह का शैम्‍पू उपयोग करना चाहिए। शैम्‍पू करने के बाद आप कंडीशनर लगाना न भूलें। घुंघराले बाल धूल ज्‍यादा पकड़ते हैं, इसलिए ऐसे बालों को धोते समय गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इससे आपके बालों का डैंड्रफ निकल जाएगा। घुंघराले बालों में चमक के लिए सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। घुंघराले बालों में शैम्‍पू करने के बाद इन्‍हें क्‍या स्‍टाइल दें, यह बात बहुत जरूरी है। आप अपने बालों को कंधों तक लंबा रख सकती हैं और इनकी कटिंग स्‍टेप में करवानी चाहिए। सिर के पीछे की तुलना में सामने के बाल छोटे होने चाहिए। इस तरह के बालों को आप खुला भी रख सकती हैं या पोनीटेल के रूप में अपनी सुविधा के मुताबिक बांध भी सकती हैं।

पिक्‍सी स्‍टाइल

इस हेयर स्‍टाइल में आपके बाल बॉब कट से भी छोटे हो जाते हैं। यदि आप नेचुरल लुक पाना चाहती हैं तो यह हेयर स्‍टाइल आपके लिए अच्‍छा रहेगा। इसमें बालों पर ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती क्‍योंकि इसमें बालों के सिरे ब्रोकन एग स्टाइल में कटे होते हैं। इस तरह के बालों में शैम्‍पू भी रोज करने की जरूरत नहीं है।

साइड लेयरिंग और शैग स्‍टाइल

साइड लेयरिंग आपके लुक को एकदम बदल देती है। यदि आप भी अपने को पहले से अलग लुक में देखना चाहती हैं और पुराने स्‍टाइल से बोरियत महसूस कर रही हैं तो यह आपके लिए अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। इससे आप कम उम्र की लगती हैं। यदि आपने अपने बालों पर कलर किया हुआ है तो यह हेयर स्‍टाइल बहुत ही आकर्षक लगती है।यदि आप अपने बालों को छोटा रखना चाहती हैं तो आपके लिए मीडियम लंबाई वाले शैग बाल सबसे अच्छा विकल्प हैं। ट्रेंडी लुक के लिए बालों की बनावट के हिसाब से सामने और पीछे से अनेक असमान लडि़यों के साथ चौपी शेग ट्राई करके देखें।



बहुत सी महिलाओं को बॉब कट हेयर स्‍टाइल बहुत पसंद होती है। यदि आप फेमिनिन लुक के साथ ही लंबे बालों से छुटकारा चाहती हैं तो बॉब कट को आजमा सकती हैं।

 

 

Image Source-Getty

Read More Articles On Hair Styling In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES19 Votes 22441 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर