काले चने के इन फायदों से अनजान हैं आप

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 17, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • काले चने को अंकुरित करके या सब्जी के साथ भी खा सकते हैं।
  • इसमें शरीर के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स पाये जाते हैं।
  • इसमें फाइबर होता है जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है।  
  • इससे एनर्जी मिलती है और एनीमिया में भी फायदा होता है।

चना सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन चना कई रंग का होता है, इसमें है एक काला चना, क्या आप जानते हैं यह आपके लिए कितना फायदेमंद होता है। वैसे तो इसका सेवन सब्जी बनाकर, उबालकर, अंकुरित करके या फिर भूनकर कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हें कि काला चना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है।

Black Gram in Hindi
इसमें क्या-क्या पाया जाता है

काले चने को जैसे भी खायें इससे आपको फायदा ही होगा और आप स्वंस्थ रहेंगे। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम के साथ दूसरे मिनरल्स भी होते हैं। हालांकि अगर काले चने को अंकुरित करके खाया जाये तो यह अधिक फायदेमंद होता है। अंकुरित चना खाने से क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी, और के साथ ही फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम की जरूरत भी पूरी होती है।


फाइबर से भरपूर

फाइबर हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। काना चना फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह पाचन क्रिया को सुधारता है। रातभर भिगोकर रखे गए चने को खाने से कब्ज की समस्या में फायदा होता है। साथ ही जिस पानी में चने को भिगोया गया हो उस पानी को फेंकने के बजाय पीने से भी फायदा होता है।

एनर्जी भी मिलती है

हमें एक्टिव रहने के लिए एनर्जी की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में काला चना बड़े काम का होता है। चना खाने से ऊर्जा मि‍लती है। अगर आप चने को गुड़ के साथ लेते हैं तो ये और अधिक फायदा करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चने का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।

एनीमिया के लिए फायदेमंद

अगर आप एनिमिक हैं तो चने को अपनी आदत में शुमार कर लीजिए। एनिमिया के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। यानी यह महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है।
Benefits Of Black Gram in Hindi

त्वचा को निखारे

काला चना आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ आपकी त्वहचा को निखारने में भी मदद करता है। चने के पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर चमक आती है। इसके छिलके का प्रयोग भी त्वचा को निखारने के लिए कर सकते हैं।

सुबह के वक्ते चना खाने से अधिक फायदा होता है, इसे ब्रेकफास्टा में भी ले सकते हैं, यह एक हेल्दीस ब्रेकफास्ट भी है।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES387 Votes 37309 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • randeepjaglan19 Aug 2015

    Chana khana mujhe achha lagata tha aur ye healthy hota hai ye mujhe pehle se pata tha, lekin ye itana healthy hota hai isaki jaankari is article ko padhne ke baad huyi.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर