डार्क चॉकलेट के हैं ढेरों फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 20, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • चॉकलेट खाना सेहत के लिए बुरा नहीं।
  • डार्क चॉकलेट से रक्तचाप कम होता है।
  • रक्त और वसा के स्तर को भी सुधारती है।
  • मस्तिष्क में रक्त बहाव को बेहतर बनाती है।

चॉकलेट का नाम सुनते ही बड़े हों या बच्चे सभी के मुंह में पानी आ जाता है। अधिकतर लोग चॉकलेट को जंक फूड मानते हैं इसीलिए रोजाना चाकलेट खाने से बचते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, चॉकलेट खाना बुरा नहीं है।

ज्यादा चॉकलेट भले ही हेल्थ के लिए अच्छी न मानी जाती हो लेकिन रोजाना थोड़ी सी चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी गई है। और डार्क चॉकलेट के तो ढेरों फायदे है। डार्क चॉकलेट से रक्तचाप कम होता है और इसे खाने से खुशी का अहसास भी होता है, चॉकलेट आपको उत्तेजित भी करता है।

dark chocolate in hindi

 

मस्तिष्‍क के लिए लाभकारी

डार्क चॉकलेट हृदय के साथ-साथ मस्तिष्क में भी रक्त बहाव को बेहतर बनाती है जिससे संज्ञानात्मक क्रिया बेहतर होती है। डार्क चॉकलेट से स्ट्रोक के खतरे को कम करने में सहायता मिलती है। डार्क चॉकलेट खाने से आप प्रसन्न रहेंगें।

 

एक्‍सरसाइज जितना ही फायदेमंद  

डार्क चॉकलेट खाने से आपके शरीर को वैसा ही फायदा होता है, जैसा एक्सरसाइज़ करने से होता है यानी अब चॉकलेट खाना भी फायदे का सौदा है। शोधों में यह भी पाया गया है कि चॉकलेट में एक ऐसा वानस्पतिक यौगिक 'इपिकेटेचीन' होता है, जो मसल्स को उसी तरह क्रियाशील करता है जैसे कि व्यायाम या खेल से जुड़ी कोई गतिविधि करती है। उल्लेखनीय है कि एरोबिक्स, जॉगिंग, रस्सी कूदने या साइकलिंग करने से मांसपेशियों की कोशिकाओं में माइटोकॉन्ड्रिया की संख्या में बढ़ोतरी होती है। ठीक यही काम इपिकेटेचीन भी करता है।

दिल को दुरूस्‍त रखें

डार्क चॉकलेट रक्त और वसा के स्तर को भी सुधारती है। एक नये अध्ययन में यह खुलासा हुआ कि डार्क चॉकलेट ग्लूकोज़ के स्तर और लिपिड प्रोफाइल में सुधार कर दिल के रोगों के जोखिम को कम करती है। फेवनोल्स से भरपूर डार्क चॉकलेट का सेवन हृदय सम्बंधी रोग जैसे रक्तचाप कम होने और रक्त प्रवाह में कमी जैसे जोखिम को कम कर सकता है।
कैंब्रिज विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि नियमित तौर पर चॉकलेट खाने से दिल के रोग होने का खतरा एक तिहाई तक कम हो जाता है।

dark chocolate in hindi

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर

डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेन्ट से भरपूर होती है। एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से मुक्त करने में सहायक होते है जो हमारी कोशिकाओं को आक्सीकरण द्वारा नष्ट करते हैं। फ्री रेडिकल्स उम्र दराज दिखने और कैंसर के कारक होते हैं, इसलिये एंटी-ऑक्सीडेंट युक्त आहार यानी डार्क चॉकलेट खाने से कई प्रकार के कैंसर तथा बढ़ती उम्र से बचा जा सकता है।

डार्क चॉकलेट अगर कम मात्रा में खाएं

आप चॉकलेट का मजा जरूर ले और डार्क चॉकलेट जरूर खाएं लेकिन कोशिश करें कि आप इसे कम मात्रा में खाए, क्योंकि यह आसानी से संतृप्त वसा और कैलोरी की दैनिक मात्रा को बढ़ा सकती है। जिससे आपका वजन बढ़ सकता है और आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते है। इसलिए चॉकलेट के मजे तो आप जरूर ले पर जरा संभल कर।

Image Source : Getty

Read More Article on Diet-Nutrition in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES13 Votes 17191 Views 3 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर