3 तत्‍वों से बना मास्‍क त्‍वचा पर उम्र के असर को करेगा बेअसर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 15, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • उम्र के साथ त्‍वचा पर झुर्रियां और झाइयों का असर दिखता है।
  • लेकिन जापानी महिलायें आसानी से इसको बेअसर कर देती हैं।
  • चावल और दूध के साथ शहद को मिलाकर फेस पैक बनायें।
  • चावल में एंटी-एजिंग तत्‍व होते हैं जो त्‍वचा को निखारते हैं।

बढ़ती उम्र का सबसे अधिक असर त्‍वचा पर पड़ता है और इसके कारण त्‍वचा पर झाईयां और झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं जापानी महिलायें त्‍वचा पर उम्र के असर को आसानी से बेअसर कर देती हैं। यह बहुत मुश्किल काम नहीं है। इसे आप भी आसानी से कहीं भी आजमा सकती हैं। आइए हम आपको बताते हैं, कि कैसे आसानी से त्‍वचा को जवां और खूबसूरत बनाया जा सकता है।

anti aging in hindi

चावल है बहुत फायदेमंद

क्या आप जानते हैं कि चावल को उपचारात्मक सौंदर्य प्रसाधन माना जाता है? यह ग्रुप बी के विटामिनों से भरपूर होता है जो कोशिकाओं के विकास को बढ़ाता है, उनकी बढ़ती उम्र को कम करता है और त्वचा में होने वाली रक्त की आपूर्ति में सुधार लाता है। इस तरह से चेहरे को चमकदार बनाने के लिए चावल बहुत ही अच्छा है।


चावल दूध का फेस मास्‍क

चलिए अब आपको बताते हैं इस चमत्कारी मास्क के तत्वों के बारे में। यह बताते हैं कि आखिर कैसे चावल के साथ दूध और शहद को मिलाकर आप एक ऐसा फेशियल मास्क बना सकते हैं जिसके इस्तेमाल के बाद आपकी त्वचा बहुत ही मुलायम, मखमली और चमकदार बन जाएगी। दो–तीन छोटे चम्मच चावल लें और उसे सामान्य तरीके से पकाएं। चावल को जिस पानी में पकाया है, जिसका हम बाद में इस्तेमाल करेंगे, को निकाल लें और अलग कटोरे में रख लें।


चावल को उबालना न भूलें  

पानी के साथ उबले चावल में एक चोटा चम्मच गर्म दूध मिलाएं और मिश्रण को एकसार करें। इसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं। चेहरे और गले को साफ करने के लिए मास्क को इन हिस्सों पर एकसमान लगाएं। आधे घंटे के बाद मास्क को सावधीपूर्वक हटा दें और चावल के पानी से धो लें। चावल के उपरोक्त उपयोगी गुणों के अलावा चावल का पानी (मांड) त्वचा को बहुत अच्छे तरीके से मास्चराइज करता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। साथ ही इसमें अल्ट्रावायलेट किरणों को सोखने की क्षमता होती है।

rice mask in hindi

दाग-धब्‍बों से छुट्टी

यह त्वचा में मेलानिन बनने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और चेहरे पर गहरे धब्बे बनने से रोकता है। सफेद चावल के पानी (मांड) को 4 दिनों तक फ्रिज में रखा जा सकता है। इसे सुबह और शाम चेहरे पर लोशन की तरह लगाएं। आप इनके आइस क्यूब्स बना कर भी रख सकते हैं और अपने चेहरे को इससे साफ कर सकते हैं।

इसे अलावा खानपान का ध्‍यान रखें और नियमित व्‍यायाम करें। कोशिश करें बाजार से भी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट लायें वे अच्‍छी गुणवत्‍ता वाले हों।

Image Source : Getty

Read More Articles on Beauty and Personal Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES55 Votes 3955 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर