अल्जाइमर्स का खतरा कम करेगी 'वंडर पिल'

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 01, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Alzheimers ka khatra kam karegi wonder pill

ढलती उम्र में अक्सर व्यक्ति की याद्दाश्त कमजोर हो जाती है। और इसके चलते उसे कई तकलीफों का सामना करना पड़ता है। भूलने की इस बीमारी को अल्जाइमर्स कहा जाता है। इस बीमारी का कोई भी इलाज अभी तक पूरी तरह कारगर साबित नहीं हुआ है। लेकिन, अब उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस बीमारी से पीडि़त लोगों को इससे राहत मिल सकती है। वैज्ञानिकों ने एक नई दवा बनाई है, जिसके बारे में यह दावा किया जा रहा है कि यह अभी तक मौजूद सभी दवाओं के मुकाबले अधिक असरदार है। अल्जाइमर्स आमतौर पर बुढ़ापे में होने वाली बीमारी है, जिससे पीडि़त व्याक्ति की याद्दाश्त समाप्त होने लगती है।

[इसे भी पढ़े- दिमाग पर भी भारी पड़ता है मोटापा]

यूके स्थित अबरदीन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने मंगलवार को दावा किया कि वे अल्जाइमर्स का इलाज करने में सक्षम 'वंडर पिल' बनाने में कामयाब हो गए हैं। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि अगले चार साल में यह गोली बाजार में उपलब्धि हो जाएगी। अंतरराष्ट्रीय डिमेंशिया कांफ्रेंस में प्रमुख शोधकर्ता क्लाउड विस्चिक का कहना है कि यह गोली मौजूदा समय में उपलब्ध। सभी दवाओं से दोगुना असर करेगी। यह गोली अल्जाइमर्स के कारण उभरने वाले लक्षणों की गति को कम कर देगी। उन्होंने कहा कि इस दवा का सेवन 60 वर्ष से अधिक के सभी लोग कर सकते हैं। हालांकि इसकी के साथ उन्होंने साफ किया कि यह गोली संभवत: उन लोगों पर असर नहीं करेगी जो अल्जाइमर्स के अंतिम चरण की गिरफ्त में हैं।

[इसे भी पढ़े- भूल जाने की आदत है क्‍या]

अल्जाइमर्स के इलाज के लिए मौजूदा समय में इस्तेमाल हो रही गोलियों या टीकों के विपरीत यह सीधे दिमाग के रासायनिक संरचना या कोशिकाओं पर जमे बीटा एमिलॉयड नामक प्रोटीन को निशाना बनाती है।

 

Read More Article On- Manshik swastha in hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 11106 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर