अल्‍जाइमर से बचाने में मदद करता है नारियल तेल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

alzheimer se bachane main madad karta hai naarial tel

अल्‍जाइमर  यानी याद न रहने की समस्‍या एक बेहद गंभीर बीमारी है। और नारियल तेल का सेवन इस बीमारी में बेहद मददगार साबित होता है। वैज्ञानिक शोध इस बात की पुष्टि करते हैं।

 

सदियों से हमारे यहां नारियल के तेल का इस्‍तेमाल होता आया है। उत्तर भारत में जहां आमतौर पर इसका इस्‍तेमाल सिर और बदन की मालिश करने में होता है, वहीं देश के तटीय इलाकों, विशेषकर दक्षिण भारत में खाने में नारियल तेल का इस्‍तेमाल बहुतायत में होता है। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने सेहत के लिए इसके फायदों पर भी गहन जानकारी दी है।

[इसे भी पढें - क्‍यों होता है एलजाइमर]


एक हालिया शोध में नारियल तेल के स्‍वास्‍थ्‍यप्रद गुणों की ओर इशारा किया गया है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों के इस शोध में बताया गया है कि नारियल तेल याद्दाश्‍त दुरुस्‍त रखने में मदद करता है। इस शोध के मुताबिक नारियल तेल में अल्‍जामइर्स से लड़ने की क्षमता होती है।

ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी व कार्डियक मेटाबॉलिज्‍म रिसर्च ग्रुप के अध्‍यक्ष व प्रमुख शोधकर्ता केरिएन क्‍लार्क ने बताया कि हमारे शरीर की तरह हमारा दिमाग भी ऊर्जा के लिए कार्बोहाइड्रेट पर ही निर्भर होता है।

और जब कई बार उसे पर्याप्‍त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट नहीं मिलता तो दिमाग की कोशिकाएं शरीर में जमीं वसा का इस्‍तेमाल करती हैं। यह ऊर्जा छोटे मॉलिक्‍यूल्‍स (अणुओं) के जरिए उन्‍हें मिलती है, जिन्‍हें  कीटोंस कहा जाता है। नारियल के तेल में ऐसे यौगिक बहुतायत में पाए जाते हैं जो कीटोंस उत्‍पन्‍न करने में मदद करते हैं।

[इसे भी पढ़ें- अच्‍छी याद्दाश्‍त के लिए सपने देखें]

नारियल के इस गुण की वजह उसमें मौजूद एमसीटी (मीडियम चैन ट्राईग्‍लीसीराइड्स) का होना है। अन्‍य तरह के वसा में यह गुण नहीं है। अमेरिका में एमसीटी के लिए पूरक आहार दिए जाते हैं। पर वैज्ञानिकों का मानना है कि नारियल के तेल से इस कमी को पूरा किया जा सकता है।

 

Read More Articles on Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 2573 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर