मेनोपॉज में इन हर्बल विकल्प का करें प्रयोग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 07, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • महिलाओं में हार्मोन के स्तर में कमी।
  • हर्बल उपचार की मदद से देखभाल करें।
  • जड़ी-बूटियों में सदाबहार वृक्ष के पत्‍ते अच्‍छे है।
  • जंगली काली मिर्च एक प्राकृतिक प्रोलैक्टिन है।

महिलाओं को आमतौर पर 50 साल की उम्र में मेनोपॉज और मेनोपॉज के लक्षणों के रूप में कई शारीरिक परिवर्तनों का अनुभव होता है। मेनोपॉज का मतलब मासिकधर्म का अंत होना है। ऐसा अंडाशय में उत्पादित हार्मोन में गिरावट की वजह से होता है। ऐसे में हर्बल उपचार से भी आपको अपनी देखभाल में मदद मिल सकती है। ऐसे में सभी महिलाओं के लक्षण अलग-अलग हो सकते है, ऐसा हार्मोन के स्तर में कमी के कारण होता है।

manopause in hindi

 

सदाबहार वृक्ष के पत्‍ते

मेनोपॉज के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले जड़ी-बूटियों में सदाबहार वृक्ष के पत्‍ते परंपरागत रूप से सबसे अच्छा माना जाता है। यह मेनोपॉज के कुछ लक्षणों को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह शरीर में हार्मोन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। महिलाओं के लिए ये सबसे अच्छे जड़ी-बूटी का काम करता है। उपचार के विपरीत ये हार्मोनल गतिविधि को काफी को प्रभावित करती है। सदाबहार वृक्ष के पत्‍ते वास्तव एस्ट्रोजन गतिविधि को प्रभावित नहीं करता है, जो स्तन कैंसर के जोखिम को बढ़ाते है। लेकिन जड़ी-बूटी का सेवन करने से पहले विशेषज्ञ या डॉक्‍टर की राय जरूर ले।
 

लाल लौंग

लाल लौंग के सबसे बड़े स्रोतों में सोया खाद्य पदार्थ हैं, जो मेनोपॉज के दौरान आपको स्‍वस्‍थ्‍य रखने का गुण रखता है।


दांग क्‍यूइ

यह एक पारंपरिक चीनी दवा है जो मेनोपॉज में होने वाले कई कारणों के लिए प्रयोग किया जाता है। इस जड़ी-बूटी के अध्ययन में पाया है कि दांग क्‍यूइ प्रयोगिक औषध से बेहतर है जो मेनोपॉज के दौरान होने वाली बदन में गर्मी को कम करने में मदद करता है।
 

herbes for manopause in hindi

जंगली काली मिर्च

यह काली मिर्च, भारतीय मसाला, बाबा पेड़, भांग और जंगली काली मिर्च के रूप में जाना जाता है। यह एक प्राकृतिक प्रोलैक्टिन है, जो हार्मोन और स्तन ग्रंथियों के कामकाज को प्रभावित करती है और रोकता है। यह महिलाओं में चेस्‍ट में दर्द और मेनोपॉज के पूर्व सिंड्रोम के लक्षण, जैसे- मूड, क्रोध, सिर दर्द, और स्तन परिपूर्णता जैसी समस्‍याओं को नियंत्रित करता है।

 

Image Source : Getty

Read More Articles On- Womens health in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3068 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर