जानें कैसे हृदय रोगों को दूर रखता है बादाम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 27, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रोज बादाम का सेवन करने से हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है।
  • हृदय आघात सहित ज्यादातर बीमारियों की वजह बढ़ता वजन ही होता है।
  • बादाम में विटमिन ई व कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 
  • बादाम फोलिक एसिड व विटामिन B का एक अच्छा स्रोत है।

रोज बादाम खाने से हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है। हृदय रोग का मुख्य कारण मोटापा, उच्च रक्तचाप और उच्च रक्त शर्करा है। बादाम खाने से आपको इन समस्याओं के समाधान में मदद मिलती है और आपको दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है। हाल ही में हुए एक शोध में भी यह बात सामने आई है कि बादाम आपके हृदय को स्वस्थ रखता है।

 


स्वस्थ हृदय

जो लोग हफ्ते में पांच बार बादाम खाते हैं, उनमें हार्ट अटैक की संभावना 50 फीसदी तक कम हो सकती है। बादाम में मौजूद विटामिन ई की प्रचुर मात्रा एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है और ह्वदय रोग का खतरा कम करती है। बादाम आर्टरी डैमेजिंग इन्फ्लेमेशन का कारण सी-रिएक्टिव प्रोटीन को भी कम करने में सहायक होता है।

कोलेस्ट्रोल कम करता है

हृदय रोग की सबसे बड़ी वजह है कोलेस्ट्रोल। बादाम में विटमिन ई व कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे कोलेस्ट्रोल कम होता है। बादाम मोनोसैचुरेटेड फैट्स और कुछ पौलीअनसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा स्त्रोत है जो "लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल) को घटाता है। एक मुट्ठी बादाम रोज खाएं, तो घटिया कोलेस्ट्रॉल स्तर 8-12 फीसदी तक घट सकता है।

 


वजन घटाए

हृदय रोग में मोटापे की बड़ी भूमिका होती है। ज्यादातर बीमारियों की वजह बढ़ता वजन होता है। बादाम में अत्यधिक फाइबर, प्रोटीन और अच्छा फैट होता है, जो भूख मिटा देता है। इससे बार-बार भूख लगने की प्रवृत्ति कम की जा सकती है। बादाम एक अच्छा स्नैक्स माना जाता है। इससे वजन बढ़ने का भी खतरा नहीं होता है। बादामयुक्त "लो कैलोरी डाइट" मोटे लोगों का वजन घटाने में सहायक है।

रक्तचाप नियंत्रण

बादाम में पोटैशियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और सोडियम कम मात्रा में होता है, जिससे आपका रक्तचाप नियंत्रित रहता है। मैग्नीशियम की उच्च मात्रा धमनियों व रक्त शिराओं पर अच्छा प्रभाव डालती है, जिससे पोषक तत्वों का संचरण ठीक तरह से हो पाता है। इसका आयरन अंगों व कोशिकाओं तक ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है।


बादाम फोलिक एसिड व विटामिन B का एक अच्छा स्रोत है। इससे शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निमार्ण होता है जिससे हृदयघात व हृदय संबंधी अन्य रोगों में मददगार है। व्यस्कों में मृत्यु की सबसे बड़ी वजह दिल का दौरा होता है। रोज एक मुट्ठी बादाम का सेवन करने से दिल का दौरा का खतरा कम किया जा सकता है।

 

 

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES91 Votes 23676 Views 4 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Jyoti 15 Apr 2015

    Sach me aapka ye aritlce bahut accha hai. Roj badam khane se mera swasthy pahale se acha ho gaya hai.

  • Rashmi Desai20 Jul 2013

    बहुत अच्‍छा लेख लिखा है। हम तो मानते थे कि बादाम दिमाग के लिए अच्‍छा होता है, लेकिन इसमें फैट बहुत होता है। इसलिए मैं तो इसे नहीं खाती थी। लेकिन, आपने तो बताकर हैरान ही कर दिया कि बादाम खाने से असल में वजन कम होता है और यह दिल के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। अब मैं रोज सुबह बादाम खाऊंगी।

  • rahul kumar12 Jul 2012

    almond............is good di food

  • Nachiketa15 May 2012

    nice information...

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर