बादाम खायें याद्दाश्‍त बढ़ायें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 30, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्रतिदिन बादाम के सेवन से याद्दाश्‍त बढ़ती है।
  • मस्तिष्क की कोशिकाओं में सुधार लाता है।
  • बादाम में बहुत सारा प्रोटीन पाया जाता है।
  • विटामिन बी -6 जैसे पोषक तत्‍व होते हैं।

स्वस्थ‍ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करें। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा के लिए भी अच्छा है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व याद्दाश्त बढ़ाने का भी काम करते हैं।

almond in hindi

क्‍या कहते हैं शोध

यू एस नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ हेल्थ ने एक रिसर्च के बाद यह घोषणा की है कि बादाम के सेवन से याददाश्त बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। बादाम में पाया जाने वाला विटमिन ई का एंटीऑक्सीडेंट तत्व उम्र के साथ मस्तिष्क में आने वाली गड़बडि़यों को दूर करने में मदद करता है। विटमिन ई की गोलियां भी इसमें इतनी मददगार नहीं होतीं, जितना बादाम होता है।


दिमाग के लिए बादाम

आप को याद होगें वो दिन जब बचपन में स्‍कूल जाते समय आपकी मां आपको बादाम छिलकर खाने के लिए देती थी। और कहती थी कि रोज बादाम खाने से बच्‍चों का दिमाग तेज होता है। बादाम के अंदर स्वस्थ पोषक तत्वों की भरमार होती है, जो कि ना केवल समग्र स्वास्थ्य लाभ के लिये बल्‍कि मस्‍तिष्‍क के विशिष्‍ट काम करने की क्षमता पर भी जोर डालता है। बादाम में बहुत सारा प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन ना केवल शरीर में ऊर्जा भरता है बल्‍कि मस्तिष्क की कोशिकाओं में सुधार ला कर दिमाग को तेज भी करता है।


बादाम में जिंक

बादाम को शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बनाए रखने के लिए जाना जाता है क्‍योंकि इसमें जिंक होते हैं। जिंक एक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि आपके खून से फ्री रैडिकल्‍स को दूर करता है।

brain in hindi

विटामिन बी-6 और ई की मौजूदगी

बादाम में विटामिन बी -6 जैसे पोषक तत्‍व होते हैं जो कि मस्‍तिष्‍क को बढावा देते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी होता है जो कि मस्तिष्क कोशिकाओं की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा बनाती है।

बादाम में ओमेगा 3 और ओमेगा 6

बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 और ओमेगा 6 एसिड बौद्धिक स्तर को बढाने में मदद और मैग्नीशियम मस्तिष्क में तंत्रिकाओं को मजबूत करने का काम करता है।

बादाम को ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है। स्‍मरण शक्ति को अच्‍छा बनाये रखने के लिए बादाम को काफी उपयोगी माना जाता है। बादाम का सेवन अल्‍जाइमर और अन्‍य मस्तिष्‍क संबंधी रोगों को दूर करने में मदद करता है। रोजाना सुबह पांच बादाम भिगोकर खाने से दिमाग तेज होता है।

 

Image Source : Getty

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES17 Votes 16715 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • santosheee manandhar 03 Jun 2012

    i would like to know about healthy diet for 3yrs and above40 yrs and 32 yrs in general

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर