बच्चों में कुछ विशेष तरह के लक्षण हो सकते हैं एलर्जी के संकेत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 07, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बच्चे बड़े की तुलना में एलर्जी के प्रभाव में जल्दी आते हैं।
  • बच्चों के आस-पास की जगहों को हमेशा साफ रखिए।
  • बार-बार छींकना, इचिंग जैसी चीजों को नजरअंदाज न करें।

ऋतु हमेशा ही बीमार पड़ जाती थी। कभी उसे खांसी हो जाती तो कभी उसकी नाक बहने लगती। उसकी मां को लगा की मौसम बदलने से ऐसा होता है। लेकिन जब ऋतु को एक महीने खांसते हुए हो गए तो उसकी मां घबराई और चेकअप के लिए ले गई। जहां उन्हें पता चला की ऋतु को धूल से एलर्जी है औऱ ये जब भी बाहर खेलने निकलती है तो धूल के संपर्क में आने की वजह से ऐसा होता है।

ऋतु की तरह आपके या किसी के भी बच्चे को एलर्जी हो सकती है।

 

दरअसल बच्चों में एलर्जी के होने की संभावना अन्य लोगों की तुलना में अधिक होती है, क्योंकि बच्चे बड़ों की तरह सर्तक नहीं रहते और साफ सफाई नहीं रख पाते हैं। ऐसे में ये उनके अभिभावकों की जिम्मेदारी है कि एलर्जी के लक्षण या वैसे ही कोई लक्षण दिखते ही डॉक्टर से संपर्क करें। एलर्जी के लक्षण -

  • बच्चे का बहुत अधिक थकना।
  • सर्दी-खांसी।
  • खुजली होना।
  • रैशेज होना।
  • आंखों का लाल होना।

 

एलर्जी व बीमारी

एलर्जी का सबसे सामान्य व खतरनाक लक्षण है आंखों का लाल व उसमें खुजली होना, आंखों के नीचे काला होना, नाक का भरा होना व बहना और सामान्य थकान। यही लक्षण बच्चों के बीमार होने से पहले दिखाई देते हैं। इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देने पर या कुछ घंटे में इन लक्षणों के बढ़ने पर बच्चों को तुरंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए। इन्हीं लक्षणों से बच्चों में गंभीर समस्या पैदा हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- बच्‍चों को कब-कब टीके लगवाने चाहिए, जानते हैं आप?

कैसे होती है एलर्जी

फूलों को सूंघने, पालतू जानवरों के साथ खेलने खासकर फर वाले ( कुत्ता, बिल्ली, खरगोश)  धूल मिट्टी के कण से बैक्टेरिया बच्चों के शरीर में पहुंच जाते हैं और एलर्जी पैदा करते हैं। बच्चों में एलर्जी के ये बहुत ही सामान्य कारण हैं। बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता युवाओं से कमज़ोर होती है इसलिए उन पर यह बैक्टेरिया आसानी से हमला करके उनके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। कभी कभी बच्चों में एलर्जी के कारणों को जानना मुश्किल हो जाता है क्योंकि आप नहीं जान पाते हैं कि बच्चों में आसपास के किस चीज से एलर्जी हुई है।

एलर्जी के लक्षण


नीचे दिए गए एलर्जी के लक्षण सभी बच्चों में सामान्य होते हैं। अगर आपके बच्चे में इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे, तो आपको तुरंत उसकी पहचान कर बच्चों को उससे बचाने की कोशिश करनी चाहिए। आईए जाने उन लक्षणों के बारे में।

 

नाक में खुजली होना

अगर बच्चों में सर्दी जुकाम की समस्या होती है तो नाक भरा होना व नाक का बहना आम बात है, लेकिन सामान्यत: इसके साथ नाक में खुजली की समस्या नहीं होती है। अगर आपका बच्चा बार-बार अपनी नाक को रगड़े तो हो सकता है कि उसके नाक में किसी तरह की एलर्जी है जिसकी वजह से उसकी नाक भरी व बह रही है। यह समस्या ज्यादातर धूल मिट्टी के कण से होती है।

इसे भी पढ़ें- समय से पहले होने वाले बच्चों को होती हैं ये गंभीर समस्याएं

त्वचा संबंधी समस्या

त्वचा संबंधी समस्या भी एलर्जी का एक लक्षण हो सकता है। बच्चों में जहां की त्वचा जैसे कोहनी व घुटने मुड़े हुए होते हैं है वहां की त्वचा पर लाल चकत्ते दिखाई देते हैं। ऐसे ही चकत्ते आंखों के आसपास भी दिखाई देने लगते हैं। यह समस्या तब होती है जब बच्चे किसी चीज को छू देते हैं जिससे उन्हें एलर्जी हो जाती है।

 

क्रोनिक कफ

जब बच्चों में पहली बार कफ के लक्षण दिखाई देते हैं तो आप मान लेते हैं कि यह एक वायरस है। अगर बच्चे में लगातार कफ बना हुआ है या वह ठीक हो कर बार बार वापस आ जाता है , तो यह एक एलर्जी है। एलर्जी में होने वाला कफ सामान्यत: सूखा होता है।

 

Read more articles on Parenting in Hindi.

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES225 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर