एड्स और सेक्‍स सुपरबग से भी ज्‍यादा खतरनाक है सार्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 15, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

aids aur sex superbug se bhi jayada khaternaak hai sars

सार्स नाम का एक नया वायरस सामने आया है, जो लोगों की जान ले रहा है। इस वायरस को एक सप्‍ताह पहले पता चले सेक्‍स सुपरबग से भी खतरनाक बताया जा रहा है।

 

फ्रांस और सऊदी अरब में सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिन्ड्रोम (सार्स, Sars) जैसे वायरस की पुष्टि होने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गहरी चिंता जताई है. फ्रांस ने पुष्टि की कि इंसान से इंसान में संक्रमण फैलाने वाले सार्स वायरस जैसा एक जीवाणु मिला है।

 

बड़ी तस्वीर देखेउल्‍लेखनीय है 'सेक्स सुपरबग' एड्स से भी ज्‍यादा जानलेवा है और उन्‍होंने अमेरिकी कांग्रेस से इसकी रोकथाम के लिए 54 मिलियन डॉलर की राशि की मांग की है, ताकि इसकी दवा की खोज की जा सके।

 

नैचुरोपैथिक मेडिसन के डॉक्‍टर एलन क्रिस्‍टीएंसन के मुताबिक, 'यह एड्स से भी ज्‍यादा खतरनाक हो सकता है क्‍योंकि इसका बैक्‍टीरिया अधिक प्रभावशाली और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को प्रभावित कर सकता है।

 

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दो अलग-अलग महाद्वीपों पर नोवेल कोरोना वायरस के मिलने पर चिंता जताई है। यह सार्स से जुड़ा हुआ है। यह 10 साल पहले पूर्वी एशिया में सामने आया था। तब इस वायरस का संक्रमण पशुओं से इंसानों में हुआ था। और इसके कारण 800 से ज्यादा लोगों की जान गई।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन को अभी तक इस वायरस के मूल का पता नहीं चला है और यह भी नहीं कि यह वायरस कितना फैला है। उधर सऊदी अरब में इस वायरस से कुल 15 मौतों की पुष्टि की गई है। सऊदी अरब के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुष्टि की है कि रविवार को इस वायरस के कारण सात लोगों की मौत हुई वहीं 22 अन्य का इलाज किया जा रहा है।



Read More Articles on Health News in hindi.

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES4 Votes 3419 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर