डेंगू-चिकनगुनिया के बाद मलेरिया ने बरपाया कहर, ली दो लोगों की जान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 07, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू और चिकनगुनिया के बाद मलेरिया ने कहर बरपा दिया है। मलेरिया का ये मामला पांच साल बाद दिल्ली में देखने को मिला है। जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में पड़ोसी देश श्रीलंका को मलेरिया मुक्त घोषित किया है। ये देश की विडंबना ही है कि जहां पड़ोसी देश मलेरिया मुक्त घोषित हुआ है, वहीं भारत की राजधानी में मलेरिया ने दो लोगों की जान ले ली है।  



दिल्ली में तीन महीनों में मलेरिया से हुई है दूसरी मौत है। सेरेब्रल मलेरिया से पीड़ित पूर्वी दिल्ली के 30 वर्षीय प्रवीण की मौत हो गई। वे चंदन विहार में रहते थे। चार अगस्त को वे इलाज के लिए सफदरजंग अस्पताल में भर्ती हुए थे और बीते मंगलवार को उनकी मौत हो गई। इससे पहले जुलाई में भी शाहदरा में एक 62 वर्षीय व्यक्ति चरण की मलेरिया से मौत हो गई थी।

 

पांच वर्ष बाद मलेरिया ने ली है जान

दिल्ली में पांच साल बाद मलेरिया का कहर लौटा है। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले पांच वर्षों में इस वेक्टर जनित बीमारी से होने वाली संभवत: यह दूसरी मौत है। सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एके राय ने कहा, ‘उसे काफी गंभीर स्थिति में अस्पताल लाया गया था और वह पहले से सेरेब्रल मलेरिया से पीड़ित था। कई अंगों के काम करना बंद कर देने और अन्य समस्याओं के चलते उसकी मौत हो गई।’

 

इस साल में अब तक मिले मलेरिया के 19 मामले

इस साल अब तक दिल्ली में मलेरिया के 19 मामले मिल चुके हैं। इसके अलावा डेंगू के 771 मामले और चिकनगुनिया के 560 मामले चुके हैं।
वर्ष         मलेरिया पीड़ित
2011         139
2012         162
2013         81
2014         31
2015         32

 

Read more Health news in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 801 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर