पीठ दर्द से परेशान हैं एक्यूपंचर है न

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 18, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पीठ दर्द से राहत पाने के लिए आजमायें एक्‍यूपंचर।
  • जर्मनी के शोध में भी यह बात हो चुकी है साबित।
  • तेज पीठ दर्द का उपचार हो सकता है एक्‍यूपंचर से।
  • एक्‍यूपंचर से थकान, सिरदर्द, तनाव का करें उपचार।

लगातार कुर्सी पर बैठकर घंटों काम करना, खानपान में अनियमितता, व्‍यायाम की कमी के कारण पीठ में दर्द होना एक सामान्‍य समस्‍या बनता जा रहा है।

कभी-कभी पीठ का दर्द बहुत ही असहनीय हो जाता है। अगर आप पीठ दर्द से हमेशा परेशान रहते हैं तो आपके लिए यह अच्‍छी खबर हो सकती है कि पीठ दर्द के उपचार के लिए एक्‍यूपंक्‍चर का सहारा ले सकते हैं। इस लेख में जानिए कैसे एक्‍यूपंचर से पीठ दर्द का उपचार होता है।

acupuncture therapy for back pain

 

क्‍या कहता है शोध

जर्मनी के अनुसंधानकर्ताओं का दावा है कि एक्यूपंक्चर की सुइयों से इलाज के बाद कम से कम आधे मरीजों को पीठ के दर्द से राहत मिल गई। दवाइयां और पश्चिमी इलाज करा रहे एक चौथाई मरीजों को अपने स्वास्थ्य में सुधार महसूस हुआ। यह अध्ययन सौ से अधिक मरीजों पर किया गया।

अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो कई बार तो परंपरागत तरीके से किए जाने वाले एक्यूपंक्चर की तुलना में फर्जी एक्यूपंक्चर भी अधिक फायदेमंद होता है। उन्हें इस बात का आश्चर्य है कि क्या दर्द से राहत का कारण किसी पतली सुई की चुभन पर शरीर की प्रतिक्रिया है या यह दवाइयों का प्रभाव है।

जर्मनी के डाक्टर हींज एंड्रेस का कहना है कि पीठ के तीव्र दर्द के इलाज के लिए एक्यूपंक्चर बेहतर विकल्प है। इससे न केवल दर्द कम हो जाता है बल्कि पीठ दर्द से होने वाली विकलांगता में सुधार भी होता है। अध्ययन हालांकि यह पता करने के लिए नहीं किया गया था कि एक्यूपंक्चर काम कैसे करता है।

acupuncture therapy

एक्‍यूपंक्‍चर कैसे करता है काम

शरीर पर कुछ बिंदु होते है जो बायोइलेक्ट्रीकल आवेगों पर प्रतिक्रिया करते है और ऊर्जा का वहन भी करते हैं। जब इन बिंदुओं पर दबाव डाला जाता है तब एंडोर्फिन उत्पन्न होता हैं, जो दर्द को कम करने और रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ाने मे सहायक होता है।

यह शरीर की बीमारी के लिए प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है और मांसपेशियों को आराम देता है और उन्हें ठीक करता हैं। यह तनाव और चिंता से राहत में भी मदद करता है और शरीर को संतुलन पाने की अनुमति देता है। कई बीमारियों का उपचार एक्‍यूपंक्‍चर के जरिये हो सकता है।

पीठ दर्द, थकान, सिरदर्द, तनाव और अकेलेपन के लिए यह काम करता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं और उच्च रक्तचाप के व्यक्तियों को इससे बचाना चाहिए।

 

Read More Articles on Acupuncture in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES18 Votes 14285 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • b28 Jan 2012

    kujj daso ge v ja buzarta hi pai jao ge.

  • harish27 Apr 2011

    What Benfit of Equpenchar of paralized pasant.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर