एक्ने से बचने के उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 03, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

एक्ने त्वचा संबंधी एक गंभीर समस्या है। ज्यादातर युवा इस समस्या से परेशान रहते हैं। इससे ना सिर्फ चेहरे की सुंदरता खराब होती है बल्कि सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। कई बार सेहत खराब होने से एक्ने की समस्या अपनेआप शुरु हो जाती है।

acne se bachane ke upayक्यों होती है एक्ने की समस्या

एक्ने की समस्या तब शुरु होती है जब त्वचा में तैलीय ग्रंथियां अधिक सक्रिय व अनियमित ढंग से कार्य करने लगती हैं। बहुत अधिक तैलीय ग्रंथियों के रिसाव के कारण त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और त्वचा पर उभर आते हैं जिसके परिणामस्वरूप ब्लैक हेड्स और एक्ने की समस्या उत्पन्न होती है। वहीं दूसरी ओर युवावस्था में हार्मोनल बदलाव के कारण स्किन के ऑयल ग्लैंड्स में होने वाले परिवर्तनों के कारण भी एक्ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

 

[इसे भी पढ़ें: एक्ने के घरेलू इलाज]

एक्ने के कारण

  •    त्वचा का तैलीय होना एक्ने होने का मुख्य कारण है।
  •    हार्मोनल समस्या भी एक प्रमुख कारण है।
  •    दवाओं का रिएक्शन भी इस समस्या को उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  •    कब्ज के कारण भी मुंहासों की समस्या उत्पन्न होती है।
  •    घटिया क्वालिटी के सौन्दर्य प्रसाधनों के प्रयोग करने से भी ये समस्या उत्पन्न हो जाती है।



एक्ने से बचने के उपाय

 

चेहरे की सफाई जरूरी

आपके चेहरे पर एक्ने हो या ना हो नियमित रुप से चेहरे की सफाई जरूरी है। चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी, तेल व डेड स्किन एक्ने के कारण हो सकते हैं। फेसवॉश का चुनाव करते समय यह जरूर ध्यान रखें कि वो ऑयल फ्री होना चाहिए। साथ ही सैलिसाइलिक एसिड युक्त फेसवॉश प्रयोग करें क्योंकि यह सैलिसाइलिक एसिड एंटी बैक्टीरियल होती है और मृत त्वचा को हटाने में मदद करती है।

 

[इसे भी पढ़ें: एक्ने का आर्युवेदिक उपचार]

मॉश्चराइजर का रखें ध्यान
एक्ने की समस्या चेहरे पर जमा तेल की वजह से होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हमेशा जेल युक्त मॉश्चराइजर का प्रयोग करें इससे चेहरे पर नमी बनी रहती साथ ही स्किन ऑयली भी नहीं लगती है। अगर आपकी त्वचा रुखी है तो कोशिश करे मॉश्चराइजर के लिए क्रीम या लोशन का प्रयोग करें। ध्यान रहें हमेशा मॉश्चरराइजर लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ करना ना भूलें।


मेकअप से बचें

एक्ने की समस्या के दौरान फाउंडेशन, पाउडर व ब्लशर का इस्तेमाल करने से बचें। अगर आपको किसी कारणवश मेकअप करना पड़ता है तो रात को सोने से पहले चेहरे पर लगे मेकअप को अच्छी तरह से साफ करें। कोशिश करें ऑयल फ्री कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करें। कोई भी सामान खरीदने से पहले उसमें शामिल पदार्थों के बारे में जरूर पढ़ें।

हाथों को चेहरे से दूर रखें

बार-बार अपने हाथों को चेहरे पर ना ले जाएं इससे आपके हाथों में जमा कीटाणु व गंदगी से चेहरे पर खुजली व संक्रमण जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कभी भी चेहरे पर हुए पिंपल को अंगुलियों से ना छूएं इससे अन्य जगहों पर भी इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।

 

[इसे भी पढ़ें:मुहांसो में खानपान का रखें खयाल]

 

बाहर निकले जरा संभल कर

सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणें चेहरे पर सूजन व लालिमा का कारण हो सकती है। इसलिए जब भी घर से बाहर निकले तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। ये आपकी स्किन को यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। ध्यान रहे घर से निकलने के 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं।

 

आहार पर दे ध्यान

ज्यादातर स्किन डॉक्टरों का मानना है कि चॉकलेट, चिप्स, जंक फूड जैसे आहार चेहरे पर पिंपल होने का कारण हो सकते हैं। इस लिए स्वस्थ त्वचा पाने के लिए हरी सब्जियों, फल व फलों के जूस का सेवन करना चाहिए। साथ ही ऐसे पदार्थों का सेवन करें जिसमें बीटा कैरोटीन व विटामिन ए पाया जाता है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।


ध्यान रहे

चेहरे को धोने के लिए माइल्ड फेसवॉश ही प्रयोग करें साथ ही डियोडेरेंट बॉडी शोप से चेहरा काभी ना धोएं। यह त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं को कारण बन सकता है। चेहरे को साफ करने के लिए पर स्क्रब, लूफा आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हमेशा हल्के हाथ से या साफ मुलायम कपड़े से चेहरे को साफ करें।

 

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES67 Votes 10655 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर