अच्छे ग्रेड लाने है तो स्वस्थ हृदय जरुरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 08, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ache garde lane hai toh swastha hriday jaruri

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा अच्छे ग्रेड से पास हो तो जरूरी है कि उसका हृदय सेहतमंद हो। जी हां,हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि स्वस्थ हृदय एवं फेफड़े बच्चों को अच्छे ग्रेड लाने में मददगार साबित होते है।

 

यूनिवर्सिटी आफ नार्थ टेक्सास में मनोविज्ञान की प्रोफेसर एवं शोध में शामिल रहीं ट्रेट पेट्री ने बताया, ''हमने लगातार यह पाया कि स्वस्थ हृदय एवं फेफड़े ऐसे कारक थे जिससे लड़के और लड़कियों दोनों को पढ़ने में मददगार होते है और गणित की परीक्षा में अच्छे नम्बर मिलते है।''

 

विश्वविद्यालय के बयान के मुताबिक उन्होंने कहा, ''इस निष्कर्ष के बाद स्कूलों को उन नीतियों पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है जिसमें खेलकूद की  गतिविधियों को सीमित करने की योजना शामिल है।''

 

इस शोध में टेक्सास के माध्यमिक स्कूल के 1,211 छात्र-छात्राओं के शामिल किया गया। जिसमें 57 प्रतिशत छात्राएं थीं और जिनकी औसत उम्र 12 वर्ष थी।

 

पेट्री ने कहा कि पहले के अध्ययनों में यह पाया गया है कि शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने से शैक्षणिक प्रदर्शन में सुधार होता है, यह शोध आत्म सम्मान और सामाजिक सहयोग जैसे कई अन्य मौलिक प्रभाव का भी अध्ययन करता है। इसमें छात्रों के सामाजिक-आर्थिक स्तर और उनके शैक्षणिक योग्यता के स्व-मूल्यांकन पर भी ध्यान दिया गया है।

 

इस अध्ययन में यह देखा गया कि स्वस्थ हृदय और सामाजिक सहयोग से लड़कों में पढ़ने की कला विकसित होती है जबकि लड़कियों में यह बॉडी मास इंडेक्स से भी प्रभावित होता है।

 

शोध के परिणाम 'अमेरिकन साइकोलोजिकल एसोसिएशन' के 120वें वार्षिक सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया।

 

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES11239 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर