अच्‍छी नींद बनाती है कृतज्ञ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 21, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अगर कोई कहे कि उसे नींद बहुत अच्‍छी आती है, तो समझिए उसकी सेहत दुरुस्‍त है। बड़े-बूढ़े कह गए हैं कि बेफिक्र नींद सेहत की सबसे बड़ी कुंजी है और कई वैज्ञानिक शोध इस बात और पुख्‍ता करते हैं।

achchhi neend banati hai kritagyaअच्‍छी नींद बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए तो फायदेमंद है ही, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यही नींद आपको विनम्र और कृतज्ञ बनाती है। एक नवीतम शोध में यह बात भी सामने आई है कि नींद का संबंध कृतज्ञता के भाव से भी। सामाजिक मनोवैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया कि कृतज्ञता और दान का भाव हमें मानसिक और मनोवैज्ञानिक तौर पर सेहतमंद रखने में मदद करता है। यहां तक कि हम अपनी खरीददारी पर किस तरह रकम खर्च करते हैं यह बात भी मायने रखती है। हमारी खर्च की गयी रकम का असर हमारे स्वास्थ्य और प्रसन्नता पर पड़ता है।

[इसे भी पढ़ें- भरपूर नींद के फायदे]



इस शोधपत्र की सह लेखिका कैलिफोनिर्या विश्वविद्यालय, बर्कले की एमी गॉर्डन हैं। उनका कहना हैं कि हमारे समाज में आज भी कम नींद लेने को अच्छा माना जाता है। जबकि कई शोध लगातार इस बात को प्रमाणित कर चुके हैं कि अच्छी नींद शारीरिक और मानसिक स्वस्थ्य के लिए बेहतर है। पूर्व के शोध यह दर्शाते हैं कि कृतज्ञता से अच्छी नींद आती है। लेकिन हमारे शोध इसे एक दूसरी दिशा में पाते हैं। कम सोने वाले व्यक्ति में कृतज्ञता तथा दान की प्रवृत्ति कम रहती है। समाज में बेहतर संबंध बनाने में ये मनोभाव बहुत सहायक होते हैं।

 

Read More Articles on Health News in Hindi

 


[इसे भी पढ़ें- अच्‍छी नींद से घटाइए वजन]


दूसरों के प्रति कृतज्ञता या विनम्रता दिखाने से जो खुशी मिलती है वैसी ही किसी जरूरतमंद को कुछ देने से भी मिलती है। नए शोध के अनुसार पूरी दुनिया में कनाडा से लेकर युगांडा तक, दक्षिण अफ्रीका से लेकर भारत तक यह पाया गया कि खुद पर खर्च करने से कहीं ज्यादा खुशी दूसरों पर खर्च करने से मिलती है। गॉर्डन के साथ अन्य वैज्ञानिकों ने न्यू ऑर्लिएंस के सोसायटी ऑफ पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में अपने शोध के इन रोचक पहलुओं का खुलासा किया।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1723 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर