अब शर्ट की धुलाई नो टेंशन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 01, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ab shirt ki dulaai no tension

कपड़ों से आती पसीने की बदबू न केवल आपको परेशान कर सकती है बल्कि पसीना आपको कई त्‍वचा संबंधी बीमारियां भी दे सकता है। सा‍थ ही अगर आप अपने कपड़ों को धो-धो कर थक गए हैं। तो अब घबराने की जरूरत नही है क्‍योंकि यह सब करने के दिन अब लदने वाले हैं।

 

अगर आपको ऐसी कमीज मिले जिसे आप बिना धोये 100 तक पहन सकते हैं, तो किसे पड़ी है कपड़े धोने की। जी हां एक कंपनी ने दावा किया है कि उन्होंने ऐसी शर्ट की खोज की है जो 100 दिन मैली नहीं होगी।

 

वूल ऐंड प्रिंस कंपनी का दावा है कि उसकी बनाई शर्ट में बदबू को भी दूर भगाने की क्षमता है इसलिए इसमें से हमेशा फ्रेश खुश्बू आएगी। इस शर्ट को प्रेस करने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि इसे रिंकल-फ्री कपड़े से बनाया गया है।

 

अमेरिका की कंपनी वूल ऐंड प्रिंस का कहना है कि उनकी यह कमीज उन पुरुषों के लिए वरदान है जिन्हें कपड़े धोना पसंद नहीं। कंपनी ने दुनियाभर के अपने रिसर्चर्स को यह कमीज पहनाकर अलग-अलग जगह भेजा और कमीज को टेस्ट किया। ये लोग बैक-पैकिंग से लेकर न्यू यॉर्क के नाइट क्लब्स में डांस करने तक सब कुछ करके आए।

 

इस कमीज को ऐसी ऊन से बनाया गया है जो कॉटन से छह गुना ज्यादा चलता है। लैब के टेस्ट से पता चला है कि ऊन के फाइबर 20 हजार गुना तक मुड़ सकते हैं, इसलिए फटते नहीं हैं। कॉटन सिर्फ 3200 गुना तक मुड़ सकता है। ऊन में सिलवटें भी नहीं पड़तीं।

 

कंपनी कहती है कि पसीने में अपनी कोई गंध नहीं होती। यह त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया के संपर्क में आकर दुर्गंध पैदा करता है। लेकिन ऊन बाकी फाइबर के मुकाबले पसीना सोखने में ज्यादा कारगर होती है, इसलिए ऊन की बनी यह शर्ट पसीना सोख कर कपड़े को दुर्गंध से बचाती है।

 


Read More Article on Health News in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1143 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर