अब नींद से होगा ब्‍लड प्रेशर काबू

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 14, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

ab neend se hoga blood pressure kabu

रविवार की सुबह अगर आप बिस्‍तर में एक घंटा ज्‍यादा बिता लेते है तो इसमें अफसोस करने वाली कोई बात नही है। सप्‍ताह के अंत में कुछ देर ज्‍यादा सोने से उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या से निपटने में मदद मिलती है दक्षिण कोरिया के प्रमुख अस्‍पतालों और यूनिवर्सिटी ने मिलकर अध्‍ययन किया जिसमें यह परिणाम प्राप्‍त हुआ है।

 

हाई ब्‍लड प्रेशर से हार्ट अटैक और स्‍ट्रोंक का खतरा पैदा होता है। हफ्ते के अंत में कुछ देर ज्‍यादा सोने से इन गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता हैं। यह ब्‍लड प्रेशर बढ़ने की आशंका को करीब 40 फीसदी तक कम करता है। हालांकि शोधकर्ताओं को यह भी कहना है कि सप्‍ताहांत में ज्‍यादा सोने का फायदा तभी मिलता है जब पूरे हफ्ते के दौरान पर्याप्‍त नींद न मिली हो। ठोस निष्‍कर्ष पर पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने लगभग 2,800 लोगों पर अध्‍ययन किया।

 

इन प्रतिभागियों की नींद से जुड़ी आदतों पर गौर किया गया, साथ यह भी देखा गया कि वे उच्‍च रक्‍तचाप के मरीज थे या नही। इन चीजों की जांच करने के बाद शोधकर्ताओं ने उन पहलुओं पर गौर किया जो ब्‍लड प्रेशर बढ़ाने के लिए जिम्‍मेदार माने जाते है, मसलन धूम्रपान की लत या फिर व्‍यायाम से दूर रहना।   

 

 

Read More Articles on Health News in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES4 Votes 3394 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर