अब दवाई लीजिए बिना किसी सुई और दर्द के

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 10, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ab dawai lijiye beena kisi sui aur dard ke

एक ऐसा कलम के आकार का बिना सुई के दवा देने वाला उपकरण विकसित किया है जो सुपरसोनिक शाक वेव्स के जरिए शरीर में दवा पहुंचा सकता है, भारतीय विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिकों ने। मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री शशि थरूर ने लोकसभा में सदस्यों के सवालों के जवाब में यह जानकारी दी।

 

उन्होंने बताया कि वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला में इस बिना सुई के टीकाकरण प्रणाली उपकरण का सफल परीक्षण किया है। उन्होंने बताया कि भारतीय विज्ञान संस्थान के माइक्रोबायलोजी और सेल बायोलोजी तथा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभागों के हाइपरसोनिक और शॉक वेव्स लैब ने मिलकर विकसित किया है।

 

थरूर ने बताया कि इस तकनीक का इस्तेमाल करते हुए चूहों में टाइफाइड का टीका सफलतापूर्वक लगाया गया। उन्होंने बताया कि आईआईएस एकमात्र ऐसा संस्थान है जिसने दुनिया में पहली बार सुपरसोनिक शॉक वेव तकनीक के माध्यम से इस प्रकार का उपकरण तैयार किया है। उन्होंने बताया कि इस उपकरण के कई फायदे हैं। इसके जरिए बिना दर्द के टीका लगाया जा सकता है और इसे लाना ले जाना भी आसान है।




Read More Article on Health News in hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1552 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर