आप जितने होंगे धनी, खुशी की होगी उतनी कमी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 19, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

कहा जाता है कि धन से आप भले ही खुशियों का सामान खरीद लें, लेकिन खुशियां नहीं खरीदी जा सकतीं। चीन में हुए एक सर्वेक्षण में यह बात और भी पुख्‍ता हो गई है।

aap jitne honge dhani khushi ki utni hogi kamiएक सर्वेक्षण के अनुसार चीन के धन कुबेर (सुपर रिच) लोग अपनी संपन्नता के साथ आए दबाव की मार झेल रहे हैं।इस अध्‍ययन में कहा गया है कि वे सामान्‍य करोड़पतियों की तुलना में कम खुश हैं। यानी अधिक धन भले ही उनकी संपन्‍नता में इजाफा कर रहा हो, लेकिन इससे उनकी खुशियां नहीं बढ़ रही हैं।

[इसे भी पढ़ें- पॉजीटिव सोचें और खुश रहें]



हुरून रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला गया है। इस सर्वेक्षण में 500 चीनी करोड़पतियों को शामिल किया गया। इसमें कहा गया है, 'जितने आप धनी होंगे, उतने कम खुश होंगे।' इसमें चीन के सबसे धनी लोगों की सालाना सूची है।

इस सर्वेक्षण में 'करोड़पति' या मिलेनियर श्रेणी में उन लोगों को रखा गया है जिनकी संपत्ति 16 लाख डालर (एक करोड युआन) या इससे अधिक है। वहीं धन कुबेर या सुपर रिच की श्रेणी में इससे दस गुना संपत्ति वाले आते हैं। रिपोर्ट में 69 लोगों को इस श्रेणी में रखा गया है।

[इसे भी पढ़ें- बहुत आसान है खुश रहना]


हुरून रिपोर्ट के संस्थापक रूपर्ट हूगेवर्फ ने कहा, 'धन आपके लिए परेशानी भी लाता है।' उन्होंने कहा, 'इन परेशानियों में अच्छे प्रदर्शन का दबाव, अपने ग्राहकों को संतुष्ठ रखने का दबाव शमिल है।' सर्वेक्षण में शामिल 30 प्रतिशत ने कहा कि वे व्यक्तिगत व कामकाजी जीवन में संतुलन नहीं कर पा रहे हैं।

 

Read More Articles on Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1653 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर