प्रेगनेंट होने से पहले कैसे रखें अपनी साथी की डाइट का ख़याल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 22, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अंडा ऑव्युलेशन से पहले परिपक्व होने में सौ दिन लेता है।
  • गर्भधारण से पहले महिला और पुरुष दोनों लें अच्छी डाइट।
  • रोजाना फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें।
  • गर्भधारण से पहले और बाद में फोलिक एसिड लेना चाहिए।

गर्भधारण के बाद क्या खाएं, क्या ना खाएं, क्या करें और क्या ना करें, इसको लेकर सभी चिंतित रहते हैं और जानकारियां जुटाते हैं। और हो भी क्यों ना, ऐसे में आपको ख़ास देखभाल की ज़रूरत होती भी है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि गर्भधारण के पहले क्या तैयारियां की जाएं? और पति देव क्या आपने कभी सोचा है कि गर्भधारण के पहले अपकी श्रीमति जी को किस तरह की देखभाल चाहिए? नहीं.... तो चलिए आज इस बारे में ठीक से जानते हैं।   

 

 

जब एक औरत को ये पता चलता है कि वो मां बनने वाली है, तो यकीन मानिये उसके पैर जैसे हवा में उठ जाते हैं और यकायक पूरी कायनात उसके लिए एक हस़ीन सा तौहफ़ा बन जाती है। ऐसे में ना सिर्फ वो बल्कि उसका जीवन साथी, दोनों ही एक कमाल की ख़ुशी का अनुभव करते हैं। ठीक उस पल से भविष्य में बनने जा रही वो मां अपने खाने-पीने, उठने-बैठने, जागने-सोने सभी कामों के लिए सजग हो जाती है। और हो भी क्यों ना, एक नई ज़िंदगी जो उसके पेट में पल रही होती है, जिसका उसे पूरा ख़याल रखना होता है।

 

 

Pregnant Wife in Hindi

 

 

 

लेकिन प्रेगनेंट होने से पहले अपनी देखभाल के बारे में सोचना भी बेहद ज़रूरी है। अगर आपने इस बारे में कभी गंभीरता से नहीं सोचा तो ये इस बारे में सोचने का सही समय है। जिस तरह एक पेड़ को फल लगने से पहले सही प्रकार से धूप, ख़ाद-पानी और देखभाल की ज़रूरत होती है, ठीक उसी तरह आपके शरीर को गर्भधारण से पहले अपने शरीर को इसके लायक बनाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में पौष्टिक आहार का विशेष महत्व होता है, और इसके लिए ज़रूरत होती है बेहतर खान-पान की।

 

लेकिन पहले जानते हैं कि ऐसा क्यों जरूरी है। दरअसल किसी महिला के अंडे को ऑव्युलेट होने से पहले परिपक्व होने में लगभग सौ दिन लगते हैं। वहीं पुरुष के वीर्य को बनने में 72 दिन लगते हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि किसी जोड़े के लिए तीन महिने का यह समय इष्टतम पोषण लेने का होता है, ताकि एक स्वस्थ अंडे और वीर्य का उत्पादन हो सके। इसलिए आप दोनों का ही गर्भधारण से पहले अच्छे पोषण के प्रति जागरूक होना ज़रूरी है। तो चलिए जानते हैं कि गर्भधारण से पहले कैसी हो आपकी डाइट।

 

 

Pregnant Wife in Hindi

 

 

 

कैसी हो आपकी डाइट

 

 

  • फर्मेंटिड कॉड लिवर तेल / बटर ऑयल ब्लेंड लें। ये आपको वसा में घुलनशील विटामिन जैसे A, E, D, K2, EPA, DHA, तथा ओमैगा -3 फैटी एसिड प्रदान करते हैं। जोकि एक स्वस्थ बच्चे, स्वस्थ हार्मोन और स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसलिए अपने साथी को ये सभी विटामिन युक्त बोजन कराएं।
  • रोजाना फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। ये आपके शरीर को गर्भधारण के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आप ताजे फल ही खाएं। आप फलों का रस भी पी सकती हैं।
  • अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा शमिल करें। इसके लिए नियमित रूप से रोटी, चावल, जौ आदि का सेवन करें। इसके आयरन भी गर्भावस्था के लिए जरूरी होता है। इसलिए आयरन समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे- दाल, सूखे फल और मेवा, गेहूं की रोटी, हरी पत्तेदार सब्जियां और अनाज लें। आप अंकुरित अनाज भी खा सकती हैं। 
  • गर्भावस्था से पहले अपने आहार में सोया, सेम, मसूर, मूंगफली, मक्खन और दालों को भी शामिल करें। डेयरी पदार्थ जैसे दूध, पनीर, दही आदि उत्पादों को भी नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करें।
  • आपके शरीर को गर्भधारण के लिए विटामिनों की भी ज़रूरत होती है। इसलिए अपनी डाइट में युक्त पदार्थों को शामिल करें। विटामिन आपके शरीर में आयरन को पचाने और आपके शरीर में इसे शरीर में अवशोषित करने के लिए ज़रूरी होते हैं। वीटामिन सी प्रचुर मात्रा में लें, ब्रोकोली, पपीता, संतरा, हरी मटर, सलाद और अनानास जैसे फलों और सब्जियों में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है।
  • गर्भधारण करने से पहले आपको फोलिक एसिड भी लेना चाहिए। मैं तो कहता हूं कि गर्भावस्था के पहले और बाद में भी इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें। इसके लिए आहार में फोलिक एसिड के पूरक तत्‍वों को शामिल करें। ये आपके होने वाले शिशु के दिमाग़ और रीढ़ की हड्डी के विकास में अह़म भूमिका निभाते हैं।  



 

गर्भधारण से पहले पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने से गर्भावस्था के दौरान कोई जटिलताएं आने पर आप उससे निपटने में सक्ष्‍ाम होता है। गर्भधारण से पहले मादक पदार्थों जैसे शराब, सिगरेट, कैफीन आदि से दूर रहें। इनके सेवन से न  सिर्फ आपका शरीर ख़राब होता है बल्कि गर्भपात जैसी गंभीर समस्‍याएं भी हो सकती हैं।


 

Read More Articles On Pregnancy in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES46 Votes 6403 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर