वजन घटाने में मददगार हैं ये आठ फिटनेस एप्प

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 27, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फिटनसे एप्स की मदद से वजन कम करना आसान हो सकता है।
  • ये एप्स आपके द्वारा ली गई कैलोरी के बारे में बताते हैं।
  • आहार में मौजूद कैलोरी आपका कितना वजन बढ़ा सकती है।
  • ये एप्स आपकी फिटनेस कायम रखने में मदद करते हैं।

आजकल लोग बहुत स्‍मार्ट हैं और साथ ही हमारा फोन भी। स्‍मार्ट फोन ने हमारी जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। क्‍या आप जानते हैं कि एक सर्वे के मुताबिक स्‍मार्ट फोन में सबसे कम इस्‍तेमाल होने वाला फीचर फोन है। यानी लोग स्‍मार्ट फोन का इस्‍तेमाल बाकी दूसरे कामों के लिए ज्‍यादा कर रहे हैं बनिस्‍बत फोन करने के। हर काम के लिए एप्‍स मौजूद हैं, जो काम को आसान बनाने में मदद करती हैं। और फिटनेस भी कोई अपवाद नहीं। ऐसे कई मोबाइल एप्‍लीकेशन हैं, जिनकी मदद से आप न केवल वजन घटा सकते हैं, बल्कि फिटनेस भी हासिल कर सकते हैं। अब सोच रहे होंगे यह कैसे संभव है तो चलिए हम आपको बताते हैं।

कई बार हम वजन कम करने का मन बनाते हैं, लेकिन अपने इस कार्यक्रम पर ज्यादा समय तक कायम नहीं रह पाते हैं। कभी डायट की गड़बड़ी तो कभी कसरत में कमी के कारण अपने प्रोग्राम को पूरा नहीं कर पाते हैं। ऐसे में हमें किसी ऐसे साथी की जरूरत होती है जो हमारे रुटीन और डाइट पर नजर रखे। हमें कैलोरी की जानकारी देता रहे, तो ? और हमारे फोन से करीबी ऐसा कौन सा साथी हो सकता है। आइए जानें ऐसे आठ स्मार्ट एप्स के बारे में जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

mobile apps

लूज इट

एंड्रायड, विंडोज और आईफोन पर काम करने वाला यह मोबाइल एप्‍लीकेशन आपके भोजन में मौजूद कैलोरी पर नजर रखता है। इसके लिए आपको अपना मौजूदा वजन और आप कितना वजन कम करना चाहते हैं इस एप्‍प में डालना होगा। इसके बाद यह एप्‍प आपको बताएगा कि अपने इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आप दिन भर में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए। इससे आपके लिए अपने लक्ष्‍य तक पहुंचना आसान हो जाएगा। इसके अलावा इसपर आप किसी भी उत्पाद के बारकोड के जरिए यह पता लगा सकते हैं कि उसमें कितनी कैलोरी है और कितने पोषक तत्व हैं।


लोकावोर

ताजा और पौष्टिक आहार आपको फिट रखने में मदद करता है। कई बार हम बेमौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं। लेकिन, हम इस तथ्‍य को नजरअंदाज कर देते हैं कि कई चीजें अपने सीजन में जितनी फायदेमंद होती हैं, हर मौसम में उतनी फायदेमंद नहीं होतीं। इस एप के जरिए आप जान सकते हैं कि आप जिन चीजों को डाइट में शामिल कर रहे हैं वे कब अधिक फायदेमंद और ताजा होती हैं। यह एप्पल और एंड्रॉयड फोन पर उपलब्ध है।


फूड्यूकेट

आप जो भी आहार ले रहे हैं वो आपके लिए सही है या नहीं या उसमें कितनी कैलोरी है। इसकी जानकारी इस एप्लीकेशन के जरिए ली जा सकती है। इससे आप उन आहार से दूर रह पाएंगे जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको बस उस उत्पाद का बारकोड डालना है और यह आपको उसकी कैलोरी की जानकारी देती है। यह एप्‍लीकेशन गूगल के एंड्रायड प्‍लेटफॉर्म पर काम करता है।


ईट दिस, नॉट दैट! द गेम

वजन घटाने के लिए हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसकी जानकारी देने के लिए इस एप्प से बहतर कुछ नहीं। मजेदार बात यह है कि यह एक गेम है जिसे खेलते-खेलते आप न्यूट्रिशन से संबंधित कई बात जान लेंगे।

fitness app

सीएसपीआई

सीएसपीआई यानी केमिकल कुजाइन नाइक ट्रेनिंग क्लब नामक यह फिटनेस एप आइफोन पर उपलब्ध है। आपके वर्कआउट को मजेदार बनाने के लिए यह बेहतरीन एप्लीकेशन है। इसमें कार्डियो, टोनिंग जैसी एक्सरसाइज वीडियो और वॉयसओवर के साथ मौजूद है। साथ ही एक्सरसाइज के दौरान इसमें आप तरह-तरह के गाने भी सुन सकते हैं। इतना ही नहीं, आपकी मनपसंद सेलिब्रिटी खुद को कैसे फिट रखती हैं, इसकी जानकारी भी इस एप्प पर मिलेगी।


एंडोमोंडो

अगर आप रनर, बाइकर, वाकर हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन एप है, क्योंकि गूगल मैप के जरिए यह आपको रास्तों की पहचान कराएगा। साथ ही यह आपके वर्कआउट का भी रिकार्ड रखेगा जिससे बाद में आपको तुलना करने में आसानी हो। आप इस पर अपना एकाउंट भी बना सकते हैं जिससे आप अपने या दोस्तों द्वारा बनाए गए रिकार्ड को तोड़ने के लिए प्रोत्साहित हो सकें।


माइ फिटनेस पाल

यह एप्प आपके वजन, लंबाई, वेट लॉस के लक्ष्य और डाइट का पूरा रिकॉर्ड रखती है। यह न सिर्फ आपको अधिक कैलोरी वाली डाइट के प्रति आगाह करती है बल्कि एक्सरसाइज के लिए भी प्रोत्साहित करती है। एप्पल और एंड्रायड पर उपलब्ध इस एप्प से आप अपने आस-पास के रेस्तरां में मिलने वाले खाने के पोषक तत्वों का भी पता लगा सकते हैं।


माइ फिटनेस

अधिकतर फिटनेस एप्‍लीकेशन अंग्रेजी में जानकारी देते हैं। भाषा का पूरा ज्ञान न हो पाने के कारण कई लोग उसका पूरा फायदा नहीं उठा पाते। ऐसे लोगों की मदद के लिए ओएमएच का माइ फिटनेस एप्‍लीकेशन काफी मददगार साबित हो सकता है। इसमें न केवल आपको नये फिटनेस टिप्‍स मिलेंगे, बल्कि वजन घटाने के लिए आहार योजना और खानपान संबंधी उपयोगी जानकारियां और लेख भी मुहैया कराये जाएंगे। और तो और इस एप्‍लीकेशन पर आप वीडियो और स्‍लाइड शो के जरिये भी रोचक अंदाज में जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। यह मोबाइल एप्‍लीकेशन एंड्रायड पर काम करता है।

 

Read More Articles On Health Apps In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES45 Votes 2833 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर