सात बेहतरीन स्‍नैक्‍स जो सेहत बनायें, भूख मिटायें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 19, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पोषक तत्‍वों से भरपूर स्‍नैक्‍स का करें सेवन।  
  • सेब का सबसे पौष्टिक फल माना जाता है।
  • दो भोजन के बीच स्‍मूदी का सेवन रखता है ऊर्जावान।
  • उबले अंडों को बेहतरीन स्‍नैक्‍स विकल्‍प माना जाता है।

स्‍नैक्‍स को अकसर वजन बढ़ाने के साथ जोड़कर देखा जाता है। लेकिन, इसके बारे में सोच बदलने की जरूरत है। हेल्‍दी स्‍नैक्‍स के जरिये आप अपनी भूख को शांत कर सकते हैं। सभी स्‍नैक्‍स आपकी सेहत और वजन कम करने के आपके प्‍लान को नुकसान नहीं पहुंचाते।

दिन में किसी भी वक्‍त आपको भूख लग सकती है। ऐसे मौके पर आप स्‍नैक्‍स का रुख करते हैं। क्‍योंकि ये आसानी से उपलब्‍ध होते हैं, इसलिए आप इनका विकल्‍प तलाशने की ज्‍यादा कोशिश नहीं करते। कभी-कभार स्‍नैक्‍स का सेवन करना ठीक है, लेकिन रोजाना इसकी आदत बना लेना अच्‍छी बात नहीं। अपने स्‍वस्‍थ खानपान की आदतों को सेहत के लिए नुकसानदेह स्‍नैक्‍स से खराब मत कीजिए।

सेहतमंद स्‍नैक्‍स चुनने का सबसे अच्‍छा तरीका है अपनी भूख को पहचानना। सेहतमंद स्‍नैक्‍स की बात की जाए, तो फल, सब्जियां, नट्स और दही आदि को इस श्रेणी में रखा जा सकता है। आपको पॉपकॉर्न, अनाज के चिप्‍स और बिस्किट आदि का सेवन करना चाहिए।

healthy snacks

नीचे हम आपको सात स्‍नैक्‍स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन आपकी भूख को तो शांत करेगा ही साथ ही आपकी सेहत का भी पूरा खयाल रखेगा।

सेब

सेब को सबसे सेहतमंद फल माना जाता है। स्‍नैक्‍स के रूप में इसका सेवन काफी अच्‍छा रहता है। सामान्‍य आकार के एक सेब में करीब 100 कैलोरी और करीब 20 ग्राम शर्करा होती है। यह सुपरफूड आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और साथ ही लंबे समय तक भूख को दूर रखता है।

पॉपकॉर्न  

पॉपकॉर्न एक शानदार स्‍नैक्‍स है। इसमें काफी ऊर्जा और फाइबर होता है। एक कटोरी पॉपकॉर्न से आपको पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन और एंटी-ऑक्‍सीडेंट मिलता है। एक कप फैट फ्री पॉप कॉर्न में करीब 20 कैलोरी होती हैं।

नट्स

सारा दिन काम करते समय आपको अकसर थकान होती है। ऐसे में नट्स आपके काफी काम आ सकते हैं। वे सेहतमंद होते हैं और साथ ही उनमें अनसेुचरेटेड फैट होता है। मिले-जुले नट्स या सिर्फ मूंगफली भी आपकी भूख को शांत कर सकती है। हां, कई नट्स में वसा की मात्रा काफी अधिक होती है, इसलिए इनका सेवन करते समय जरा संयम रखें।

जूस

हरी पत्‍तेदार सब्जियां ऊर्जा के स्‍तर को बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इनका जूस भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इनमें एंटी ऑक्‍सीडेंट, फिटोन्‍यूट्रीएंटस, क्‍लोरोफिल, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्‍व होते हैं, जो आपको ऊर्जावान तो रखते ही हैं साथ ही भूख पर भी काबू रखते हैं। लेकिन, इनके बारे में सबसे अच्‍छी बात इनका सुपाच्‍य होना और तुरंत ऊर्जा प्रदान करना होता है।

 

स्‍मूदी

ऐसे स्‍नैक्‍स के बारे में क्‍या कहेंगे, जिसमें आपके पसंदीदा फल भी शामिल हों। मिल्‍कशेक और स्‍मूदी, बेहतरीन स्‍नैक्‍स विकल्‍प हैं। अपनी स्‍मूदी को शानदार बनाने के लिए इसमें लो-फैट मिल्‍क अथवा दही मिलाइये। दो भोजन के बीच में स्‍मूदी का सेवन आपको भूख के प्रभाव से दूर रखता है।

juice

उबले हुए अंडे

उबले हुए अंडे प्रोटीन के किफायती और परंपरागत स्रोत होते हैं। आप इन्‍हें काम पर अपने साथ ले जा सकते हैं और भूख लगने पर इनका सेवन किया जा सकता है। इनके बेशुमार पोषक तत्‍वों के अलावा इन्‍हें बनाने में भी कोई खास मेहनत नहीं लगती।

फ्रूट सलाद

फलों के सेवन से आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। और एक से ज्‍यादा फलों का सेवन आपको कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देता है। ताजा कटे फलों का सलाद बेहतरीन स्‍नैक है यह आपके शरीर की ऊर्जा का स्‍तर बढ़ाये रखने में मदद करता है।
 
आपको ऐसे स्‍नैक्‍स से दूर रहना चाहिए, जिसमें कैलोरी की मात्रा तो अधिक हो, लेकिन पोषक तत्‍वों की कम। सोडा, मीठे पेय पदार्थ, केक अथवा अन्‍य मीठे पदार्थ, नमकीन आदि में पोषक तत्‍व कम होते हैं। और इनमें मौजूद वसा व शर्करा से आपकी सेहत को नुकसान होता है। तो ऐसे आहार से दूर रहें और अच्‍छी सेहत के लिए बेहतर विकल्‍प चुनें।

 

Image Courtesy - Getty Images

 

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

 

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES15 Votes 2097 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर