पाइल्स से परेशान हैं तो 5 चीजों से रखें परहेज

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 10, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पाइल्स जिसे बवासीर के नाम से भी जाना जाता है।
  • अत्यधि‍क तेल व मसालेदार भोजन कतई न करें।
  • पाइल्स के मरीजों को फास्ट फूड नहीं खाना चाहिये।
  • चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन भी न करें।

पाइल्स जिसे बवासीर के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसी समस्या है जिसे लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं। क्योंकि इस समस्या के बारे में लोग बात करने में सहज नहीं हैं, यह और भी परेशानी पैदा करती है। कई बार तो ठीक हो जाने के बाद भी यह समस्या दोबारा हो जाती है। हांलाकी पाइल्स का सही इलाज और परहेज कर काफी हद तक इससे होने वाली तकलीफों से बचा जा सकता है। खासतौर पर इसके साथ खान-पान और दिनचर्या को संयमित रखना बेहद जरूरी होता है। आइए जानें कि पाइल्स में किन चीजों से परहेज रखना चाहिये -  

 

Piles Problem in Hindi

 

अधिक तेल युक्त व मसालेदार भोजन

अत्यधि‍क तेल व मसालेदार भोजन आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं खासतौर पर पाइल्स की समस्या में ये काफी नुकसान पहुंचाते हैं। डॉक्टर इस तरह के भोजन से बचने की सलाह उन लोगों को भी देते हैं, जिन्हें पाइल्स नहीं भी होता है। वहीं मसालों का बहुत ज्यादा सेवन आपको इस बीमारी ये ग्रस्त बना सकता है, और यदि आप पहले से ही मरीज हैं, तो यह आपकी समस्या को बदतर बना सकता है। इसके अलावा किसी भी प्रकार की मिर्च भी न खाएं।

फास्ट फूड से बचें

पाइल्स से पीड़ित लोग फास्ट फूड से जितना हो सके, दूरी बनाएं रखें। फास्ट फूड खाने के बजाए आप, फलों या कुछ खास सब्जियों जैसे- पत्तागोभी, चुकंदर, टमाटर आदि को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं, जो काफी फायदेमंद होते है और इस समस्या से निजात पाने में भी सहायक होते हैं।  

राजमा व मसूर आदि दालें

राजमा-चावल व दाल-चावल आदि के शौकीन लोगों को यदि आइल्स हो तो इस शौक से कुछ वक्त के लिये तौबा कर लेनी चाहिए। क्योंकि राजमा व मसूर जैसी बीन्स व दालों का सेवन पाइल्स के रोगियों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है।  

Piles Problem in Hindi

 

घी

वैसे तो संतुलित मात्रा में देशी घी आपके शरीर के लिए लाभदायक होता है, लेकिन कई बार इसका सेवन पाइल्स के रोगियों की समस्या को बढ़ा सकता है। इसीलिए घी का सेवन तभी करें, जब यह आपको ये सूट करता हो। लेकिन फिर इसका अधिक सेवन न करें।


इसके अलावा पाइल्स होने पर चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक और बाहरी पेय पदार्थ न पीयें। हमेशा घर का बना हुआ खाना ही खायें। किसी भी तरह के मांसाहारी भोजन (मांस, मछली, अंडा, समुद्री भोजन) का सेवन न करें और ना ही मांसाहारी पेय जैसे सूप आदि का सेवन ही करें।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES225 Votes 16187 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर