ऐेसे पांच सुपर फूड जिनका आप सेवन नहीं कर रहे हैं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 21, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आपके आहार में पोषक तत्‍वों की संतुलित मात्रा होनी चाहिए।
  • संतुलित आहार आपको सेहतमंद बनाये रखने में करता है मदद।
  • दही सुपाच्‍य और जरूरी पोषक तत्‍वों से होता है भरपूर।
  • बीन्‍स और सोया उत्‍पादों को भी करें भोजन में शामिल।

आहार ही तो हमारी सेहत का आधार होता है। और हमें अपना आहार चुनते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। हमं अपने आहार में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हों। यहां हम ऐसे सुपरफूड्स की बात करेंगे जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं, लेकिन हममें से कई लोग इनका सेवन नहीं करते।


बीन्‍स

बीन्‍स प्रोटीन के उच्‍च स्रोत होते हैं। इसके साथ ही अंकुरित बीन्‍स में फैटी एसिड होते हैं, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद ग्‍लासेमिक एसिड न सिर्फ रक्‍त शर्करा को कम करने में भी मदद करता है। साथ ही इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारी पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद होता है ।

superfood

सालमन

सालमन मछली ओमेगा थ्री फैटी एसिड का सर्वोत्‍तम स्रोत है। ओमेगा थ्री फैटी एसिड हमारे दिमाग को सही प्रकार से काम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह टाइप टू डायबिटीज को भी दूर रखता है। इतना ही नहीं यह हमारे दिल तक रक्‍त ले जाने वाली धमनियों में प्‍लार्क जमने से रोकता है, जिससे हमारे दिल की सेहत अच्‍छी रहती है। सालमन मछली हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद होती है। मछली में मौजूद विटामिन, ए, बी और डी के साथ ही कैल्शियम, फॉस्‍फोरस और सेलेनिम भी हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं।


दही

दही पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। अन्‍य दुग्‍ध उत्‍पादों के विपरीत दही पचने में आसान होता है। यह सर्वश्रेष्‍ठ कुदरती प्रोबॉयोटिक्‍स में होता है। इसमें मौजूद गुड बैक्‍टीरिया पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है। इसके साथ ही पेट की अन्‍य समस्‍याओं को भी दूर रखने में मदद करती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। और प्रोटीन आपको काम करने की शक्ति और ऊर्जा देता है।

सोया

आपको सोया को जरूर अपने आहार में शामिल करना चाहिए। सोयाबीन इस परिवार का हिस्‍सा भर है। इसमें बीन्‍स, सूखे मटर और मसूर की दाल भी शामिल हैं। सोया में मिनरल, कैल्शियम, आयरन और जिंक की मात्रा काफी अधिक होती है। कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है और आयरन कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में मदद करता है। वहीं जिंक हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है।

 

super food

नट्स

यदि आप नट्स में मौजूद वसा के कारण यदि आप इनका सेवन नहीं करते हैं, तो आप अपनी सेहत के साथ धोखा कर रहे हैं। नट्स को आप स्‍नैक्‍स के रूप में खा सकते हैं। ये रक्‍त में बुरे कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं। बादाम, अखरोट, चिलगोजे जैसे नट्स में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की अच्‍छी खासी मात्रा होती है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई भी हमारे दिल की सेहत के लिए अच्‍छा होता है। हालांकि इनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इनका सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए ।


सुपरफूड्स को उनके फायदों के लिए जाना जाता है। इनमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और पोषण तत्‍वों की मात्रा काफी अधिक होती है। यही गुण इन्‍हें आपके आहार का जरूरी हिस्‍सा बनाने में मदद करते हैं। आपकी सेहत और‍ फिटनेस के लिए ये आहार काफी फायदेमंद होते हैं।

 

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 1529 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर