घर पर ही बने हेयरपैक से खुद दूर करें बालों की समस्‍या

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 07, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • महंगे उत्‍पादों के बिना भी दी जा सकती है बालों को खूबसूरती।
  • ये मास्‍क बनाने में भी आसान है और इनके साइड इफेक्‍ट भी नहीं।
  • केले और शहद का मास्‍क आपके बालों की जड़ों को बनाये मजबूत।
  • ओटमील मास्‍क बालों के स्‍कैल्‍प में मौजूद अतिरिक्‍त ऑयल हटाये।

 

बालों के लिए जरूरी है कि आप उनका खास खयाल रखें। अकसर हम बालों में होने वाली समस्‍याओं के लिए हेयर सैलून का रुख करते हैं। लेकिन, हम भूल जाते हैं कि हमारे घर पर ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनकी मदद से हम खुद अपने बालों से संबंधित समस्‍याओं को का निवारण कर सकते हैं। इसके लिए न तो ज्‍यादा  तामझाम की जरूरत है और साथ ही इन्‍हें करना भी काफी आसान है।

नारियल और ऑलिव ऑयल

नारियल और ऑलिव ऑयल का मास्‍क रूखे और उलझे बालों के लिए काफी जरूरी होता है। इसके पोषक तत्‍व बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाते हैं। इसे बनाने के लिए नारियल तेल में ऑलिव ऑयल मिलाकर इसे बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं। इसके बाद शॉवर कैप से अपने सिर को कवर कर लें। एक घंटे से भी अधिक समय तक इसे लगा रहने दें। इसके बाद माइल्‍ड हर्बल शैंपू से अपने बालों को धो लें और कंडीशनर लगाएं।

 

long hair

बनाना क्रीम मास्‍क

कुदरती गुणों से भरपूर केला हमारे बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह हेयर डेमेज की समस्‍या को भी दूर करता है। एक केला छिलकर उसे ब्‍लैंड कर लीजिए। फिर इसमें एक चम्‍मच शहद मिला लीजिए। इस पेस्‍ट को अपने बालों पर लगा लीजिए। पेस्‍ट को खासतौर पर बालों की जड़ों में लगाइए। 15-20 मिनट तक इसे छोड़ दीजिए। इसके बाद गुनगुने पानी से सिर धो लीजिए। यह पेस्‍ट आपके स्‍कैल्‍प को पोषण देता है। यदि आपके बाले रुखे, बेजान और डेमेज हैं तो आपको यह पेस्‍ट इस्‍तेमाल करना चाहिए।

ओटमील हेयर मास्‍क

ऑयली स्‍कैल्‍प की समस्‍या दूर करने के लिए ओटमील मास्‍क काफी मदद करता है। यह स्‍कैल्‍प पर मौजूद अतिरिक्‍त ऑयल को हटाने में मदद करता है। इससे बालों की लंबाई बढ़ती है और डेंड्रफ की समस्‍या भी दूर होती है। ओटमील में ताजा दूध और बादाम का तेल मिलाकर पेट तैयार कर लीजिए। इस पेस्‍ट को लगाने से पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि आपके बाल उलझे हुए न हों। इस मास्‍क को बहुत आराम से बालों पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो दें। सप्‍ताह में एक बार इस मास्‍क को लगाने से आपके बालों से डैंड्रफ दूर हो जाती है।

 

गुड़हल के फूलों का मास्‍क

कमजोर बालों के लिए यह काफी फायदेमंद है। गुड़हल बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। गुड़हल के फूलों को पूरी रात एक कप पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसे ब्‍लैंड करके उसमे कच्‍चा दूध और ऑलिव ऑयल मिलाइये। इस पैक को बालों पर 20 से 25 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद सामान्‍य पानी से इसे धो लें। इससे आपके बाल सॉफ्ट और सिल्‍की बनते हैं।

 

soft hair

अंडे का मास्‍क

अंडा हमारे बालों पर चमत्‍कारिक अस‍र दिखाता है। अंडे में प्रोटीन, विटामिन और फैटी एसिड होते हैं। अंडे में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स बालों की सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने में असर दिखाती हैं। यह पैक बालों की लंबाई बढ़ाने में भी मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक अंडे को फेंट लीजिये और इसमें एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल मिला लीजिये। इस पेस्‍ट को अपने बालों और स्‍केल्‍प पर लगायें। इसे 15-20 मिनट तक बालों पर लगाये रखें। इसके बाद इसे ठंडे पानी और माइल्‍ड शैंपू से धो दें।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES240 Votes 8367 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर