डिजिटल थकान से आंखों को दे आराम 20 20 20 नियम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 13, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आंखों की सेहत के लिए जरूरी है कि आप ब्रेक लेते रहें।
  • काम के दौरान लगातार पलकों को झपकाते रहें।
  • अपनी कंप्यूटर स्क्रीन की ब्राइटनेस और कान्ट्रास्ट को रखें सही।
  • कुछ देर के लिए आंखें बंद करके बैठें।

हम डिजिटल युग में जी रहे हैं। दिन भर कंप्यूटर, टीवी और मोबाइल फोन पर नजरें गढ़ाये रहते हैं हम। और इन सबके लिए कितना कुछ झेलती हैं हमारी आंखें। आंखों को इस डिजिटल तनाव से मुक्ति दिलाने के लिए जानकार 20-20-20 नियम का पालन करने की सलाह देते हैं। इस नियम में 20 फुट, 20 मिनट और 20 सेकेण्ड में आंखों के लिए की जाने वाली गतिविध‍ियों की बात की जाती है।

20 फुट

हर चालीस मिनट में अपने कंप्यूटर से दूर हो जाएं। उठकर कम से कम 20 फुट दूर जरूर चलें। अपनी आंखों को आराम दें। यदि संभव हो अपनी कुर्सी पर ही पीछे हों, और अपनी आंखों को कुछ देर के लिए बंद कर लें।

take care of eyes in hindi

20 मिनट

कंप्यूटर पर नजरें गढ़ाकर न बैठें। हर 20 मिनट में अपनी आंखों को कंप्यूटर से दूर कर लें। नजरें दूर किसी अन्य चीज पर टिकायें। इससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा।


20 सेकेण्ड

हर 15 से 30 मिनट में 20 सेकेण्ड का ब्रेक लें। ये 20 सेकेण्ड आपकी आंखों को तनाव और लगातार पड़ रहे दबाव से मुक्ति दिलाने का काम करेंगे।

इसके अलावा करें ये काम

पलकों को झपकते रहें

आमतौर पर कंप्यूटर पर नजरें टिकाकर बैठे रहते समय हम पलकें झपकाना भूल जाते हैं। पलके झपकाने से आपकी आंखों में आंसुओं का निर्माण होता है, जिससे उनमें जरूरी नमी बनी रहती है।


कंप्यूटर स्क्रीन को करें एडजस्ट

कंप्यूटर की डिस्प्ले स्क्रीन को करें एडजस्ट करें। स्क्रीन का कलर डिस्प्ले, कान्ट्रास्ट, फॉण्ट साइज  सभी ऐसे आकार में रखें कि आंखों पर अध‍िक दबाव न पड़े। इससे आपकी आंखें थकान और तनाव से बची रहेंगी।

eye strain in hindi


ब्रेक लेते रहें

न सिर्फ आंखों, बल्कि आपकी गर्दन, कमर और कंधों के लिए भी अच्छा है कि आप नियमित रूप से ब्रेक लें। ये ब्रेक आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनसे आप अपनी आंखों को बेकार के दबाव से बचा सकते हैं।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES14 Votes 2328 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर