पेट कम करने में मदद करेंगे ये दस नाश्‍ते

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 27, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दिनभर ऊर्जावान रहने के लिए बहुत जरूरी है ब्रेकफास्‍ट।
  • पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो ब्रकफास्‍ट कीजिए।
  • केला, पोहा, दलिया, ओटमील, अंडा, सैंडविच आदि खायें।
  • आलमंड बटर और बेरीज के साथ सोय उत्‍पाद भी खायें।

वजन कम करने के लिए जरूरी है सुबह का नाश्‍ता। सुबह का नाश्‍ता करने से आप दिनभर सक्रिय रहते हैं और इससे वजन भी नहीं बढ़ता। पेट और इसके आसपास की चर्बी घटाने के लिए हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करना बहुत जरूरी है।

वैज्ञानिक तथ्यों के अनुसार, मेटाबॉलिज्म रेट सोते वक्त धीमी हो जाती है और शरीर में जमा कैलोरीज बहुत धीरे जलती हैं, जागते वक्‍त यह क्रिया तेजी से काम करती है। सच यह भी है कि ब्रेकफास्ट न करने से शरीर में वसा का बढ़ना शुरू हो जाता है क्योंकि शरीर का मौलिक मैटाबॉलिक रेट तथा ऊर्जा अत्यंत कम हो जाती है। इसलिए ब्रेकफास्‍ट करना बहुत जरूरी है, यह वजन कम करने में मददगार है। अगर आप अपने पेट को सपाट रखना चाहते हैं तो सुबह नाश्‍ता करना न भूलें। इस लेख में विस्‍तार से जानिये कि पेट कम करने कौन-कौन से नाश्‍ते हैं मददगार।

Flat Belly

केला खायें

सुबह के नाश्‍ते में ऊर्जा के लिए केले का सेवन कीजिए। केला खाने से वजन नहीं बढ़ता और ऊर्जा बनी रहती है। अगर आप केले को और भी स्‍वादिष्‍ट बनाना चाहते हैं तो केले के साथ, अखरोट और शहद मिलाकर खायें और अपने पेट की चर्बी को कम करें।

पोहा खायें

सुबह के नाश्‍ते में पोहा खाकर भी अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। यह कम समय में बन जाता है। इसे खाने से पेट पूरा फुल हो जाता है लेकिन अतिरिक्‍त फैट नहीं आता। इसमें कुछ मटर के दाने डाल दीजिये और इसमें ज्‍यादा तेल का प्रयोग न करें।


अंडा खायें

वजन कम करने वाले नाश्‍ते के अलावा अंडे को सबसे अच्‍छा ब्रेकफास्‍ट माना जाता है, इसके सेवन से तुरंत ऊर्जा मिलती है। अंडे को कई तरह से खा सकते हैं, मसाला ऑमलेट, उबला अंडा, भुर्जी या एग सैंडविच आदि विकल्‍प हैं आपके पास। आप अंडे को कम तेल और मसाले में बना कर ब्राउन ब्रेड के साथ खायें।

दलिया खायें

पेट की चर्बी कम करने के लिए ब्रेकफास्‍ट में दलिया का सेवन करें। गेहूं का दलिया फाइबर से भरा होता है जिसे खा कर पेट भी साफ रहता है और वजन भी नहीं बढ़ता। इसे स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें मेवे डाल सकते हैं।

सैंडविच खायें

ब्राउन ब्रेड में टमाटर, आलू, चटनी या अन्‍य सब्‍जियां डालकर एक हेल्‍दी सैंडविच बनायें। इससे आपका पेट लंच तक भरा रहेगा और ऊर्जावान भी रहेगा और पेट में अतिरिक्‍त चर्बी भी नहीं जमा होगी।

स्‍ट्रॉबेरी और फ्रेंच टोस्‍ट

स्‍ट्रॉबेरी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह भूख मिटाता और इससे शरीर में चर्बी भी जमा नहीं होती है। इसके अलावा यह डायबिटीज और स्‍तन कैंसर से भी बचाता है। इन्‍हें अपने सुबह के नाश्‍ते में शामिल कर पेट की चर्बी को घटायें।

Breakfasts in Hindi
आलमंड बटर और बेरीज

न्‍यूटीशन एंड मेटाबॉलिज्‍म जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, शरीर की चर्बी कम करने और शरीर को बीमारियों से बचाने में यह नाश्‍ता बहुत कारगर है। यह ब्‍लड शुगर के स्‍तर को भी बनाये रखता है।

सोया उत्‍पाद

टोफू जैसे सोय उत्‍पाद बहुत अच्‍छे लो-कैलोरी आहार हैं, इनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। इनसे शरीर में अतिरिक्‍त चर्बी नहीं जमा होती और वजन भी नहीं बढ़ता।

चने का सलाद

काले चने और काबुली चने का सलाद ब्रेकफास्‍ट में खाने से वजन कम होता है। इसे और भी स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए टमाटर, प्‍याज, हरी मिर्च आदि मिला सकते हैं।

ब्रेकफास्‍ट करने से वजन कम होता है, यह बात कई शोधों में साबित हो चुकी है। इसलिए सुबह उठने के बाद हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करना न भूलें।

 

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES318 Votes 21503 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर