होम्योपैथी से तनाव का इलाज

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 01, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आज के युग में तनाव, चिंता अवसाद,  इत्यादि आम समस्याएं बन गई हैं और आज लोगों को जिस तरह की जीवन शैली अपनानी पड़ती है वह इन  समस्याओं को और बढ़ावा देता है। होम्योपैथिक उपचार आपकी तंत्रिका प्रणाली को दुरुस्त करके तनाव, चिंता, अवसाद इत्यादि समस्याओं से मुक्ति दिलाता है साथ हीं साथ आपकी भावनाओं से जुडी समस्याओं में भी काफी लाभ पहुंचाता है एवं आपको दुःख से उबरने की शक्ति प्रदान करता है।

 

मानसिक समस्याओं के शुरूआती लक्षणों को पहचानना जरूरी है जिससे की आप जल्द से जल्द उनका उपचार शुरू कर सकें। चिड़चिड़ापन,अनिद्रा,  भय या अपराध की भावना से ग्रस्त होकर दुखी रहना; ये सब मानसिक रोग होने के संकेत हैं जिनका शीघ्र उपचार किया जाना चाहिए।  ज्यादातर विशेषज्ञों का मानना है की अवसाद  इत्यादि जैसी बीमारियाँ पुरानी मानसिक बीमारी हो चुकी होती हैं जिनका लम्बी अवधि तक उपचार चल सकता है।

 

होम्योपैथिक उपचार बच्चों से बड़ों तक यानि कि हर उम्र के लोगों के लिए लाभकारी होता है। अगर बच्चों में व्यवहार की कुछ समस्याएं हैं या  किशोरों में आत्मविश्वास की कमी है या वयस्कों में कोई भावनात्मक समस्या है, तो होम्योपैथिक उपचार इन सबमें कारगर सिद्ध हो सकता है।

 

तनाव और अवसाद के उपचार के लिए होम्योपैथी:होम्योपैथी  चिकित्सा की एक ऐसी पद्धति है जो रोग को दबाने की बजाये शरीर को इस कदर तैयार करती है जिससे कि शरीर खुद उस रोग को जड़ से बहार निकाल फेंके। होम्योपैथी  बीमार व्यक्ति के  शरीर और मन दोनों का उपचार करता है।

 

होम्योपैथिक उपचार कारगर और सुरक्षित चिकित्सा प्रणाली है जो शरीर  और मन दोनों को स्वस्थ करती है। बहुत हीं तेज एंटीडीप्रेसेंट्स  या ट्रंक्वीलाइजर्स की तरह होम्योपैथिक दवाओं के साइड इफेक्ट नहीं होते हैं और आदमी इस का आदी  भी नहीं होता। पारंपरिक दवाओं  की अपेक्षा  होम्योपैथिक उपचार अवसाद , तनाव और अन्य मन तथा भावनात्मक समस्याओं को ठीक करने में बहुत प्रभावी होता है।   एक सक्षम होम्योपैथिक चिकित्सक आमतौर पर तनाव या अवसाद के इलाज के लिए आप के लिए उपयुक्त आहार एवं औषधि निर्धारित करतें हैं।

 

अवसाद के लिए होम्योपैथिक उपचार

 

ऐनाकारडियम  , आरसेनिक -अल्ब , औरम -मेट , ईगनेसिया , एसिड -फोस , पूल्सातिला , नेट्रिंअम -मूर , सेपिया , एन्टिम -क्रूड, नाजा, नक्स  वोमिका , ऍसटन्न, सोरिनम  इत्यादि। अगर दो लोगों को अवसाद है तो कोई जरूरी नहीं है कि दोनों को एक हीं दवा चलेगी क्योंकि दोनों के लक्षणों में भिन्नता आ सकती है।

 

तनाव के लिए होम्योपैथी उपचार 

 

तनाव  के लिए होम्योपैथी की कुछ  आम औषधियां एकोनाईट, आरसेनिक्म , और फ़ोस्फोरस  होती हैं। ये दवाईयाँ हर 1 - 4 घंटे के भीतर तब तक दी जाती हैं जब  तक लक्षण पूरी तरह से मुक्त न हो जायें।

 

होम्योपैथी  उपचार  में सावधानी

 

होम्योपैथी  औषधियां तनाव एवं अवसाद को ठीक करने में बहुत हीं कारगर सिद्ध होती हैं। लेकिन अगर आपकी समस्या काफी गंभीर हो तो खुद इलाज करने की बजाय किसी अच्छे होम्योपैथी  के चिकित्सक से मिलें।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES48 Votes 17417 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर