सैंडविच का टुकड़ा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 01, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

 सैंडविच का टुकड़ा स्वस्थ आहार का अर्थ सिर्फ यह नहीं है कि आप स्वस्थ खाने की बात करें और स्वास्थ्य के बैरोमीटर पर नज़र रखें । स्वस्थ आहार का अर्थ है आप ऐसे आहार लें जिनसे आप भूख को महसूस करें । जब हमें बेवक्त भूख लगती है तो ऐसे समय में सम्पूर्ण भोजन नहीं किया जा सकता । ऐसे समय के लिए और वज़न पर ध्यान देने वालों के लिए यह व्यंजन खास है ।

 

मुख्य सामग्री

 

ककड़ी के छिले और कटे हुए 6 टुकड़े, 150 ग्राम कटे हुए और उबले चिकन के टुकड़े या मछली के टुकड़े, 1/2 छोटा चम्मच नीबू का रस, 1 चुटकी काली मिर्च, ब्राउन ब्रेड के 4 टुकड़े ।

 

एक कटोरी लें और सभी मुख्य सामग्री को इसमें मिला लें । चिकन के टुकडों को मैयोनेज़, मिर्च और नीबू के रस के साथ ठीक से मिला लें और इन्हें ब्रेड पर एक परत की तरह फैला लें । इसे और भी रोचक बनाने के लिए आप इसपर सलाद के पत्ते और अनानास के टुकड़े भी डाल सकते हैं । लेकिन याद रखें बहुत ज्यादा मात्रा में इसे ना सजाएं क्‍योंकि यह सैंडविच जैसा ही दिखना चाहिए ।

 

न्यूट्री चेक

 

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए आवश्‍यक है। याद रखें स्वस्थ रहने का अर्थ हमेशा यह नहीं है कि आप पत्ले हों । यह सिर्फ संतुलन साधने की एक प्रक्रिया है।

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 11642 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Mrs.Pranjal Patil05 Jul 2011

    Your articles are very good for our knowledge .You give lots of information about diet, Yoga, Health. I am relaxed, when I read you articles. I plan for my child diet. Give some information about diet, my child 2 1/2 years old he doesn't eat food like rice, dal, fruits, roti. What can I do ? Which type of food I give him ?

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर