सखी का सौन्दर्य

By  ,  सखी
Oct 11, 2010
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

मेरी उम्र 19 वर्ष है। मेरा रंग सांवला है और मेरे बाल काले हैं। एक सहेली की सलाह पर मैंने अपने बालों को बरगंडी रंग में कलर कराया। लेकिन उससे मेरा रंग काफी दबा हुआ लग रहा है और मुझे लगता है कि वह रंग मुझ पर जरा भी नहीं फब रहा है। आप मुझे यह बताएं कि मेरे बालों का यह रंग कैसे और कितनी जल्दी हट सकता है? साथ ही मेरे चेहरे और बालों पर कौन सा रंग ज्यादा फबेगा?

रितिका सिंह, दिल्ली

 

आप बालों के रंग को लेकर परेशान न हों। सबसे पहले किसी अच्छी ब्यूटी क्लिनिक में जाकर अपने बालों में नैचरल कलर वाला डाई करवाएं और बालों की कंडिशनिंग सही तरीके से लें। हमेशा अच्छी क्वालिटी के शैंपू का इस्तेमाल करें। ताकि बालों को नुकसान न पहुंचे। आपकी सांवली रंगत पर वाइन और वॉलनट कलर अच्छे लगेंगे। कोई जरूरी नहीं है कि पूरे बालों को कलर कराया जाए। आप चाहें तो हेयर कलर्स से बालों की स्ट्रीकिंग भी ले सकती हैं।
मेरी उम्र 18 वर्ष है। मेरे चेहरे पर मुंहासों के दाग हैं। जिसकी वजह से मेरा व्यक्तित्व अनाकर्षक दिखाई देता है। मैं जब भी मुंहासों के दाग दूर करने के लिए मसूर की दाल का उबटन लगाती हूं तो एक न एक मुंहासा फिर से निकल आता है। अगर मैं कभी कॉम्पेक्ट लगाती हूं तो भी चेहरे पर दाने आ जाते हैं। क्या मेरे चेहरे से मुंहासों के दाग हमेशा के लिए दूर हो सकते हैं? इसके साथ ही मुंहासे दूर करने का भी कोई उपाय बताएं?

निष्ठा सिन्हा, लखनऊ

 

आपकी समस्या से लगता है कि आपकी त्वचा अति संवेदनशील है, तभी बार-बार आपके चेहरे पर दाने निकल आते हैं। आप उबटन का प्रयोग न करें। अकसर उबटन सूखने के बाद उसे मल कर छुडाने से त्वचा के जिस भाग में नमी और तेल की जरूरत होती है, वहां से वह निकल जाती है। इसलिए प्रभावित स्थान पर नीम व तुलसी की पत्ती का पैक लगाएं। आप चाहें तो ताजी पत्तियों को पीसकर घर पर भी यह पैक तैयार कर सकती हैं। एलोवेरायुक्त क्रीम का इस्तेमाल भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इससे मुंहासे कम होंगे और धीरे-धीरे उसके दाग भी दूर हो जाएंगे।

 

मेरी उम्र 17 वर्ष है। मेरी त्वचा तैलीय है और चेहरे पर एक्ने भी हो गए हैं। इस वजह से मुझे बहुत शर्मिदगी महसूस होती है। किसी पार्टी में जाने और लोगों से मिलने-जुलने का भी मन नहीं करता। कोई ऐसा उपाय बताएं जिससे मेरी त्वचा में निखार आ जाए और एक्ने की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाए।

मीना पॉल, पुणे


आप अपने चेहरे को प्रतिदिन ऑयल फ्री क्लींजर से साफ करें। फिर टोनर से टोन करें। इसके अलावा तली-भुनी और मसालेदार चीजें जैसे-नॉनवेज, वेफर्स, पिज्जा, बर्गर आदि खाने से बचें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। अपनी डायट में ताजे फलों, जूस और हरी सब्जियों की मात्रा बढाएं क्योंकि एक्ने की समस्या का संबंध पाचन तंत्र से भी होता है। अगर डैड्रफ की समस्या है तो उसका उपचार करें और एंटी डैड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे भी एक्ने की समस्या हो सकती है। हफ्ते में एक बार गुनगुने तेल से हेड मसाज लें, इससे सिर की त्वचा में रक्त संचार अच्छी तरह होगा और डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

 

मेरी उम्र 16 वर्ष है। मेरी त्वचा तैलीय है। चेहरे पर अत्यधिक मुंहासे हो गए हैं, जिन्हें छूने पर बहुत दर्द महसूस होता है। कोई ऐसा उपाय बताएं जिससे मुंहासे ठीक हो जाएं और उनके दाग भी दूर हो जाएं।

वंदना मोहंती, कटक

 

हार्मोन संबंधी बदलावों के कारण इस उम्र में मुहांसे होना स्वाभाविक है। इस समस्या से बचने के लिए आप कैलामाइन पैक को अरोमैटिक टोनर के साथ पेस्ट बनाकर हफ्ते में तीन बार हलके हाथों से चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। दाग दूर करने के लिए चंदन पाउडर, मुलतानी मिट्टी, नीम पाउडर को बराबर मात्रा में गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर, इसे फ्रिज में रखें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट बाद चेहरा धो लें। इसके बाद वॉटर बेस्ड मॉयस्चराइजर का इस्तेमाल करें। इससे जल्द ही आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

 

मेरी उम्र 27 वर्ष है। तीन माह पहले मैंने एक बेटे को जन्म दिया है। उसका जन्म नॉर्मल हुआ है। लेकिन उसके जन्म के बाद से मैं बहुत मोटी हो गई हूं। मेरा वजन 68 किलो है और मेरी हाइट 51 है। मेरे चेहरे पर पैचेज नजर आते हैं। वजन कम करने और चेहरे की त्वचा स्वस्थ करने का कोई उपाय बताएं?
सौम्या किशोर, रांची

 

सबसे पहले आप अपने डॉक्टर से मिलकर अचानक वजन बढने का कारण पूछें। वैसे बच्चे के जन्म के बाद थोडा वजन बढना सामान्य बात है। आपने यह नहीं बताया कि आपका वजन पहले कितना था। आप वजन नियंत्रित करने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें। पौष्टिक और संतुलित आहार लें। ज्यादा तली-भुनी चीजें और मीठा खाने से बचें, लेकिन खाना कम न करें क्योंकि अभी बच्चे को फीड कराने के लिए आपको अतिरिक्त कैलरीज की जरूरत होगी। प्रतिदिन फेशियल एक्सरसाइज भी करें। इससे आपके चेहरे के पैचेज भी कम हो जाएंगे। प्रेग्नेंसी के बाद कभी-कभी चेहरे पर पैचेज बन जाते हैं। अचानक वजन बढने और घटने से भी ऐसी समस्या हो सकती है। फिलहाल आप मसूर की दाल को दूध में भिगो कर उसका पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे धीरे-धीरे चेहरे के पैचेज दूर हो जाएंगे।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES13 Votes 12574 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर