खानपान की आदत पर भी असर डालता है आपका व्‍यक्तित्‍व

By  , विशेषज्ञ लेख
Jan 01, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सभी के व्‍यायाम करने और डायटिंग के अपने तरीके हैं।
  • डॉ. कुशनर की प्रश्‍नावली है आहार निर्धारण में मददगार।
  • लक्षित वजन प्राप्‍त करने के बाद आहार योजना का पालन करें।
  • कुछ लोग विशेषज्ञों की सलाह पर जीवनशैली में बदलाव नहीं करते।

व्यक्तित्व के अनुसार खान-पान रॉबर्ट कुशनर द्वारा बनाया गया है। वह पोषण और मोटापे से संबंधित एक जाने माने विशेषज्ञ है। इस वजन घटाने कार्यक्रम में आपके खाने की आदतो का आपके व्यक्तित्व और आपकी जीवन शैली पर क्या प्रभाव पङता है,पर विचार किया गया है। वजन घटाने के लिए एक प्रभावी योजना के रूप में डाइट कई विशेषज्ञों द्वारा मान्यता प्राप्त है और यहां तक की मायो क्लिनिक द्वारा भी स्वीकृत है।

food according to personality
कुछ विशेषज्ञों के अनुसार व्यक्तित्व के अनुसार खान-पान केवल आहार का एक प्रकार का नहीं है बल्कि एक एकीकृत, व्यक्तिगत सिस्टम या अवधारणा है जो कि आपको अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाने और आपके लक्षित वजन(कम वजन) को प्राप्त करने के बाद उसे बनाए रखने के मददगार होता है।


व्यक्तित्व के अनुसार खान-पान किस तरह काम करता है?


व्यक्तित्व के अनुसार खानपान पर विचार विमर्श करता है कि हम सब अलग अलग और विशिष्ट प्रकार के व्यक्तित्व में आते या रखते हैं --- इसलिए हम सबकी अलग अलग धारणा है और व्यायाम करने और डाइटिंग करने के अपने अपने तरीके हैं। जैसे अपने  व्यक्तित्व के अनुसार आपका खानपान - एक "बिना सोचे समझे हर समय चपङ चपङ खाने वालो में" या एक "अवसर पङने पर भी थोङा खाने वालो में" से है।

डॉ. कुशनर के  ऑनलाइन प्रश्नावली से आपका अपने व्यक्तित्व के अनुसार आहार निर्धारण करने में सहायता कर सकती हैं। व्यक्तित्व के अनुसार खानपान के निर्धारण के बाद- वजन कम करने के लिए आपके व्यक्तिगत आहार का निर्धारण आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं पर विचार करने के बाद किया जाता है। यह आपकी खाने की आदतो और व्यवहार को बदलने में आपकी मदद करेगा। यदि आप चाहते है तो आप अपने वैयक्तिगत आहार के अपनाने में किसी संस्थान से जुङ कर मदद ले सकते है।

आहार खाद्य पदार्थों को तुरंत नहीं निकालते है, और यह एक कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा का अच्छा संतुलन है। इसका उद्देश्य कम वजन को प्राप्त करना है उस समय स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ को खाना और व्यायाम करना है। आहार फल, सब्जियां, अनाज, नट्स, बीज, सूखे सेम, मसूर, चिकन, लीन मीट और सोया जैसे पूरे खाद्य पदार्थ खाने को अपने आहार में शामिल प्रोत्साहित करती है। खान पान का सेम्पल मेनू और व्यंजनों को सेम्पल भी आपके खानपान की योजना के साथ दिया जाता है। सेम्पल मेनू में तीन तरह के भोजन और दो तरह के नाश्ते जो आपको लगभग 1,365 कैलोरी प्रदान करना भी  शामिल है।


व्यक्तित्व के अनुसार खान-पानः पक्ष

  • इस आहार का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह जानता है कि हम सब अलग अलग व्यक्तित्व के हैं और वहाँ हर व्यक्ति एक मास्टर प्लान के अनुरूप नही हो सकता। क्योंकि हम सभी अलग अलग व्यक्तित्व के है – यह व्यक्तित्व दृष्टिकोण वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
  • खान पान में एक और अच्छी बात यह है कि यह हमारे खानपान से खाद्य पदार्थों को अलग नहीं करता है बल्कि एक पौष्टिकता से भरे खाने की आदतों को विकसित करने और अपने स्वयं के पोषण के लिए एक पौष्टिक आहार खाने पर बल देता है।
  • योजना के रूप में व्यायाम के साथ कैलोरी और वसा को एक सीमा के साथ खाने में लेने पर जोर दिया है, फलतः यह वजन घटाने में प्रभावी होता है। अपने लक्षित वजन को प्राप्त करने के बाद उसे बनाए रखने के लिए आप इस योजना का पालन करेंगे।
  • खान-पान की योजना  कई पोषण विशेषज्ञों और मायो क्लिनिक द्वारा भी प्रशंसित हैयदि आप किसी ऐसे नेटवर्क से जुङ सके जो वजन कम करने पर बल देते हो व्यक्तित्व के अनुसार खान-पान आपको अपने ही जैसे डाइटिंग करने वाले लोगो से मिलने और आपको वजन को कम करने के लिए प्रेरित करने में मदद कर सकते है।


व्यक्तित्व के अनुसार खान-पानः विपक्ष


कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के आहार के शायद ही कोई खराबी या नकारात्मक तत्व हो। जो लोग संस्था या बातचीत करने के लिए और अपने भोजन के संतुलन के लिए तैयार नहीं हैं, या जो अपने खान पान और जीवन शैली को बदलने के लिए कौशिश करने के लिए तैयार नही है। इसके जरिये(व्यक्तित्व के अनुसार खानपान) उन लोगो से वजन की समस्या का समाधान हो सकता है।


व्यक्तित्व के अनुसार खान-पान के प्रकारः लघु और दीर्घकालीन प्रभाव


यदि आप अपने दीर्घकालिक  अरचनात्मक और नकारात्मक खाने की आदतों और व्यवहार को बदलने के लिए प्रयास करने को तैयार हैं तो खान-पान आपके लिए पूरक नही है। हमारी खाने की आदतों और व्यवहार बदलने के लिए खान-पान की योजना से हमारे पतले और स्वस्थ बने रहने की उम्मीद रहती है। ...

 

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 11664 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर