व्यक्तिगत समस्याएं

By  ,  दैनिक जागरण
Aug 21, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

मेरी उम्र 28 वर्ष है और मेरी शादी पांच महीने पहले हुई थी। मेरी समस्या है कि शुरुआती फोरप्ले के बाद मेरे पेनिस में लुब्रिकेशन नहीं रह जाता। मुझे इंस्टेंट इरेक्शन होता है, लेकिन अगर हम अपने फोरप्ले का ज्यादा देर चलाते हैं तो मेरा इरेक्शन खत्म हो जाता है। अगर मैं फोरप्ले में इंडल्ज नहीं करूं तो मैं इस कारण अपनी पत्नी की फोरप्ले डिमांड्स को पूरा नहीं कर पाता। इस कारण मुझे कुंठा होने लगी है। कृपया मुझे इसका समाधान बताएं।


हम आपकी समस्या समझते हैं। हमारा अनुभव है कि ऐसी समस्या अनेक पुरुषों को होती है। ऐसे मामलों में हमारी सलाह यही होती है कि जैसे ही आपको पूर्ण इरेक्शन प्राप्त हो, आप सहवास क्रिया शुरू कर दें। जो क्रियाएं आमतौर पर फोरप्ले में शामिल होती हैं, वो आप सहवास की क्रिया शुरू करने के बाद भी जारी रख सकते हैं। इसके बारे में चिंता न करें। फोरप्ले आवश्यक तो अवश्य है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसके बगैर सहवास नहीं हो सकता।
मैं एक चेन स्मोकर हूं और लगातार कई वर्षो से एक ही ब्रैंड की सिगरेट पी रहा हूं। मैंने सुना है कि एक ही ब्रैंड की सिगरेट वर्षो तक पीते रहने से व्यक्ति नपुंसकता का शिकार हो सकता है। क्या यह सच है?


आपकी आधी बात सच है और आधी सच नहीं है! ब्रैंड से कोई फर्क नहीं पडता। धूम्रपान, और वह भी चेन स्मोकिंग, स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है। और यह सेक्स लाइफ पर भी बहुत विपरीत प्रभाव डालता है। इसीलिए, ब्रैंड की चिंता छोडिए और धूम्रपान बंद कर दीजिए। हमारे पाठकों को अच्छी तरह से पता है कि धूम्रपान फेफडों, दिल आदि अनेक अंगों को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करता है और अनेक प्रकार के रोगों को जन्म देता है। पुरुषों में नपुंसकता का एक कारण धूम्रपान भी है।


मेरी उम्र 35 वर्ष है और मेरा वजन करीब 100 किलो है। मैं जानना चाहता हूं कि क्या मेरे बढे हुए वजन से मेरे अंदर सेक्स की इच्छा और क्षमता प्रभावित हो सकती है?

 

मेडिकल रिसर्च से यह सिद्ध हो चुका है कि जो लोग अधिक वजन के होते हैं (जैसे कि आप हैं), उन्हें मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर जैसे अनेक रोग हो जाते हैं। ऐसे लोगों में इन रोगों तथा मोटापे की वजह से सेक्स लाइफ पर दुष्प्रभाव पडता है। अच्छी सेक्स लाइफ के लिए यह आवश्यक है कि शरीर का वजन सामान्य हो तथा व्यक्ति अपने-आप को खुश महसूस करे। हमारी सलाह है कि आप नियमित व्यायाम करें तथा अपना आहार नियंत्रण करके अपना वजन सामान्य करने की कोशिश करें। आपकी शंका का समाधान हो जाएगा।

 

मेरी उम्र 26 वर्ष है और मेरे बॉयफ्रेंड की उम्र 32 वर्ष है। मेरी समस्या यह है कि जब भी हम इंटरकोर्स करते हैं, मेरे बॉयफ्रेंड को जेनिटल्स और जांघों में रैशेज हो जाते हैं। रैशेज की समस्या उन्हें हर उस स्थान पर हो जाती है, जहां पर उन्हें मेरा सेक्रीशन लिक्विड लगता है। मैंने सभी किस्म के एसटीआई टेस्ट्स करवा लिए हैं जो कि सभी निगेटिव हैं। इस वजह से हमारा रिश्ता भी प्रभावित हो रहा है। मुझे समाधान सुझाएं।


आवश्यक है कि आप अपनी और अपने पार्टनर की जांच किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से करवाएं, ताकि आपकी समस्या का सही निदान किया जा सके। सही निदान होने पर ही सही उपचार दिया जा सकता है।


मेरी उम्र 25 वर्ष है और मेरी शादी को तीन साल हो चुके हैं। मेरी समस्या यह है कि मुझे सेक्स से डर लगता है। मैं अपने पति से बेहद प्यार करती हूं, लेकिन जब बात सेक्स की आती है तो मुझे घबराहट होने लगती है। कई बार इस बात पर मेरा उनसे झगडा भी हो जाता है। मुझे पता है कि वे सही हैं और यहां गलती मेरी है, लेकिन मैं समझ नहीं पाती कि मैं क्या करूं। शादी के तीन साल बाद अब मैं बच्चा भी चाहती हूं, लेकिन इस समस्या की वजह से मैं बच्चे के बारे में भी नहीं सोच पाती। मुझे सुझाएं कि मैं क्या करूं।


किसी भी समस्या का निराकरण तभी हो सकता है जब व्यक्ति यह माने कि समस्या है। आप खुद मानती हैं कि आप दोनों के बीच यह एक समस्या है। अनेक कारणों से ऐसा हो सकता है, स्त्री सेक्स से भयभीत हो। ऐसे मामलों में किसी अच्छे सेक्स काउंसलर से मिलकर अपनी समस्या की चर्चा करें। यह जानना आवश्यक है कि आपके दिल में सेक्स के प्रति भय का कारण क्या है। कारण पता चलने पर अच्छी काउंसलिंग के द्वारा आपकी समस्या को सुलझाया जा सकता है।


मेरी शादी को छह साल हो चुके हैं। मैं हमेशा से सोचता था कि मैं ऐसी लडकी से शादी करूंगा जो क्लीवेज और नेवेल एक्सपोज करती हो। मेरी पत्नी मेरी सोच से एकदम विपरीत निकली। वो बहुत डीसेंट्ली ड्रेस-अप होती है और मेरे परिवार में उसकी इस बात को काफी सराहा भी जाता है। अब मैं किसी स्त्री को एक्सपोज करते हुए देखता हूं तो मेरे अंदर सेक्स की इच्छा तीव्र हो जाती है और मैं मैस्टरबेट करता हूं। मुझे पता है कि मेरी सोच शायद सामाजिक लिहाज से गलत हो, लेकिन मुझे इससे निजात नहीं मिल पा रही है। मैं क्या करूं?


अनेक पुरुषों के दिल में अपनी पत्नी को विभिन्न रूपों में, विभिन्न ड्रेसेज में देखने की फैंटेसी होती है। इसमें कोई गलत बात नहीं है। तदापि ऐसी फैंटेसीज को क्रियान्वित करने के लिए पारिवारिक और सामाजिक मान्यताओं और दायरों में रहकर ही सोचना चाहिए। आप व्यक्तिगत तौर पर अपनी पत्नी से इस बारे में बात करें। मुझे पूरा यकीन है कि आपके बेडरूम की प्राइवेसी में आपकी पत्नी आपके लिए किसी भी प्रकार की ड्रेस पहनने में संकोच नहीं करेंगी। ऐसा करने से आप दोनों खुश रहेंगे।

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES102 Votes 59203 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर