व्यकि्तगत या फैमिली फ्लोटर मेडीक्लेम पालिसी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 29, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

विशेषज्ञ ऐसी सलाह देते हैं, अगर आप चाहते हैं कि आपका पूरा परिवार इस आवरण में रहे तो आपका पहला विकल्प होना चाहिए फैमिली फ्लोटर स्वास्‍थ्‍य  बीमा नीति । विशेषज्ञ ऐसी बीमा योजना के लिए इसीलिए सलाह देते हैं क्योंपकि ऐसे में आपको कम दाम में अधिक लाभ मिलेगा । 


व्यक्तिगत स्वादस्य्ाभ  बीमा की तुलना में फैमिली फ्लोटर स्वा स्य् क  बीमा पूरे परिवार को सुरक्षित रखता है और इसका खर्च लगभग 25 से 30 प्रतिशत तक आता है ।  फैमिली फ्लोटर स्वाबस्य्    बीमा में व्यक्ति को सिर्फ एक दस्तावेज़ की देखभाल करनी होती है लेकिन व्यक्तिगत स्वाफस्य्ेज  बीमा में व्यक्ति को अलग अलग दस्तोसवेज़ों को रखने की ज़रूरत होती है । लेकिन फैमिली फ्लोटर स्वावस्य्    बीमा नीति लेने से पहले व्यक्ति को कुछ बातें ध्यारन में रखनी होती है जैसे :
•    भारत में फैमिली फ्लोटर स्वािस्य्ध्  बीमा की कुछ सीमाएं हैं जैसे कि यह सिर्फ पति, पत्नीु और बच्चों  को दी जाती है । अगर आप अपने माता, पिता या फिर भाई, बहन के लिए यह योजना लेना चाहते हैं तो भारत में यह मान्यर नहीं है ।
•    एक साल में एक बार से अधिक बार दावा करने पर परिवार के दूसरे सदस्योंं पर जमा राशि का कम आवरण रहता है ।
•    व्यक्तिगत स्वापस्य् क  बीमा लगभग 60 वर्ष के लोगों के लिए भी होता है लेकिन यह 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए नहीं होता है ।
उदाहरण

 

एक अरोड़ा परिवार ने व्यक्तिगत स्वाअस्य्ोग  बीमा के अन्तोरगत 3 लाख की स्वा़स्य्े   बीमा योजना ली । मिस्ट र अरोड़ा ने अपनी पत्नीत के लिए 2 लाख का और अपने पुत्र और पुत्री दोनों के ही लिए 1 लाख की योजना ली । उनको सभी 4 पॉलिसीज़ के लिए मुआवज़ा मिला ।  मामलों के अप्रत्याशित राज्य में उनकी पुत्री के अस्पुताल में इलाज के बाद का खर्च आया 2.10 लाख । पॉलिसी के अनुसार मिस्टबर अरोड़ा की पुत्री को सिर्फ 1 लाख रूपये मिलने चाहिए थे लेकिन मिस्ट र अरोड़ा की ही बचत से उनकी पुत्री को 1.10 लाख का कवर और मिल गया ।


दूसरी तरफ फैमिली फ्लोटर स्वापस्य्ख   बीमा के अन्तडर्गत मिस्टलर अरोरा ने 6 लाख की योजना ली और उनके परिवार का हर एक सदस्यग पर 6 लाख का कवर था । परिणाम स्व रूप फैमिली फ्लोटर स्वाीस्य्ड़  बीमा के अन्तकर्गत मिस्ट र अरोड़ा की पुत्री के इलाज का पूरा खर्च इस योजना के अंदर कवर था ।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES10934 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर