लहसुन चबाइए टीबी पर काबू पाइए

By  ,  दैनिक जागरण
Jan 12, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Ginger-दिल, मधुमेह और घुटने का दर्द कम करने में भी है बहुत उपयोगी
अलीगढ़, एजेंसी : लहसुन पसंद करने वालों के लिए अच्छी खबर है। खाने में इसके इस्तेमाल से स्वाद तो मिलता ही है, साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इससे क्षयरोग (टीबी) जैसी खतरनाक बीमारी पर काबू पाया जा सकता है। यह साबित हुआ है एक शोध में।
यह शोध अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज के जैव रसायन विभाग के रीडर डा.नजमुल इसलाम ने किया है। हालांकि कभी लाइलाज समझे जाने वाले इस रोग के उपचार की अब अन्य विधियां भी विकसित हो चुकी हैं, लेकिन लहसुन के सेवन की विधि में खर्च न के बराबर होने के कारण गरीबों के लिए यह अत्यंत उपयोगी रहेगी। शुक्रवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार इस शोध को चिकित्सा विज्ञान क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहा जा रहा है। डा.इसलाम का कहना है कि लहसुन के अंदर मौजूद एलिसिन का सीधा प्रभाव टीबी के कीटाणु पर पड़ता है। लहसुन को यदि दो-तीन मिनट तक चबाया जाए तो उससे टीबी पर काबू पाया जा सकता है। लहसुन मोटापे पर काबू पाने के साथ-साथ दिल, मधुमेह और घुटने का दर्द कम करने में भी बहुत उपयोगी है। टीबी पर काबू पाने के लिए इस समय भारत, उत्तर कोरिया और नीदरलैंड में शोध कार्य चल रहा है। अमरीका की फैवस पत्रिका में डा.इसलाम का शोध प्रक ाशित होने से उसे अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हुई है। डा.इसलाम ने लहसुन में नेचुरल एंटी टोक्सीडेंट का पता लगाया है, जो टीबी जैसे रोग की रोकथाम के लिए दवा के तौर पर इस्तेमाल हो रही है। वह 1998 से 2002 तक अमेरिका के यूनिवर्सिटी स्कूल आफ मैडीसिन क्लीव लैंड में कार्य कर चुके है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 12068 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर