रिश्‍ते को लेकर तनाव ठीक नहीं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 11, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

लड़की पटाना गर आप अपने रिश्ते को लेकर तनाव में हैं या रिश्ता टूटने का डर अपने मन में पाले हुए हैं, तो हो जाइए सावधान। एक नए शोध के मुताबिक यह डर आपके दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

[इसे भी पढ़े- लड़कियों का दिल कैसे जीते]

कनाडा के एकेडिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया है कि संबंधों की अनिश्चितता कई प्रकार के हृदय रोगों को जन्म दे सकती है, जिनमें स्ट्रोक, हृदयाघात और उच्च रक्तचाप भी शामिल है।

[इसे भी पढ़े- डेट में ना करें कोई चूक]

मुख्य शोधकर्ता लैचलान मैकविलियम्स ने कहा 'शोध से पता चलता है कि किसी से जुड़ाव स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक परिणामों से भी जुड़ा है।' अपने शोध के लिए शोधकर्ताओं ने 18 से 60 वर्ष के लगभग 5,600 लोगों में संबंधों का जुड़ाव और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का अध्ययन किया।

[इसे भी पढ़े- लड़कियों की राय लड़कों के लिए: हम कड़ी प्रतिबद्धता से डरते हैं]

शोध में इस बात का कोई कारण नहीं दिया है कि रिश्ते टूटने के डर और हृदय संबंधी परेशानियों में क्या संबंध है। यह शोध आगे जारी रहेगा। भारतीय विशेषज्ञ भी मानते हैं कि रिश्तों के जुड़ने और टूटने का सीधा संबंध दिल से ही होता है। साथी पर विश्वास रखना और उसके विश्वास को बनाए रखना यह आज के दौर का सबसे बड़ा संकट है। ऐसे में एक दूजे के प्रति कमिटमेंट ना ‍सिर्फ लाइफ के लिए बल्कि हेल्थ के लिए भी आवश्यक है।

 

Read More Article On- Sex relationship in hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES24 Votes 47267 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर