लंचबाक्‍स आइडियाज़

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 01, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

लंच टाइम स्कूलों में लिमिटेड टाइम होता है अधिकतर बच्चे जल्द और चुन चुन कर खाने वाले होते है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप वहां यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं होते कि उसने खाना खत्म किया या नहीं। आप क्या कर सकते हैं कि आप यह सुनिश्चित कर पायें कि आपका बच्चा जो आपने लंच भेजा था वो खाया है या नहीं।

  • अपने बच्चे को लंचबॉक्स में ऐसी चिजें दे जो आपके बच्चे को पसंद हो लेकिन वो पोषक तत्वों को प्रभावित ना करे।
  • उससे पूछों कि उसे लंच में क्या पसंद करेगा उसके सामने स्वस्थ खाने और स्नैक्स के बारे में ज्वाइस रखे।
  • उन्हें स्वस्थ खाना बनाने और प्लान करने में शामिल करना चाहिए।
  • उन्हें खाने के सामान की शॉपिंग करते हुए उन्हें शामिल करना चाहिए और उन्हें स्वस्थ खाने के बारे में पढ़ाना चाहिए।
  • उसे अक्सर एक जैसी चिजें ना दें। उन्हें बोरियत और उदासीनता से बचने के लिए अलग-अलग तरह के व्यंजन बना कर लंच में दे।
  • उन्हें उदाहरण देकर स्वस्थ खाने की आदतों के बारे में पढ़ाना चाहिए।

क्या स्वस्थ लंच बॉक्स महत्वपूर्ण है ?

 

बच्चे पांच से बारह साल के बीच तेजी से बढ़ते है और उनमें कुछ शारीरिक परिवर्तन होते हैं। उन्हें उनकी ग्रोथ के लिए जितनी ऊर्जा की जरुरत होती है, उसकी पूर्ती के लिए उन्हें स्वस्थ खाने की आवश्यकता होती है। ऊर्जा और पोषक तत्व उनकी क्लास में ध्यान मग्न करने के में सहायता करते हैं। बच्चे खाने की जगह अपने दोस्तों के साथ खेलने में ज्यादा आनंद लेते हैं। आपका बच्चा अपना लंच खत्म करना ज्यादा पसंद करेगा अगर आप उसकी पसंद का लंच बॉक्स में खाना पैक करके देंगी। और जो कि स्वरूप, रंग, खुशबू, स्वाद और बनावट सीजन के अनुसार पैक करेंगी।

 

कौनसे खाने मैं अपने बच्चे के लंच बॉक्स में पैक कर सकती हूं ?

 

सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात है कि आप वो चीज पैक करें, जो कि बिना पोषक को प्रभावित करे आपके बच्चे को पसंद हो। संतुलित लंच बॉक्स पैक करने  की कोशिश करें। एक चीज अनाज से बनी (जैसे चपाती, परांठा, चावल, इडली) और उसके साथ कुछ फल या सब्जियां या दोनों पैक करें। लंच को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कभी-कभी कुछ स्नैक्स भी पैक कर दें।

 

कौनसे ड्रिंक मेरे बच्चे के लंच बॉक्स में पेक करना अच्छा होगा ?

 

आपके बच्चे को स्कूल में पक्का पीने के लिए पानी की जरुरत होगी और दूसरी ओर यह आपके बच्चे की चर्बी को भी कम करता है।  मिल्क और बटर मिल्क आपके बच्चे के लिए पैक करने के लिए बेहतर ड्रिंक हो सकते हैं। ड्रिंक को बोतल में पेक करके दें, ताकि वो ठंडा रह सके अगर यह गर्म है तो आप इसे फ्रिज में रख सकते हैं जो कि लंच बॉक्स के खाने को भी ठंडा रख सके। कभी-कभी स्माल टेटरा पैक या जूस की बोतल भी दे सकते है लेकिन फिज़ी ड्रिंक से बचना चाहिए।

 

मैं यह कैसे सुनिश्चित करूं कि लंच टाइम तक मेरे बच्चे का लंच बिल्कुल सेफ रहे ?

  • आपके बच्चे के लंच को लंच टाइम तक सेफ रखने को सुनिश्चित करने के लिए कुछ टिप्स हैं।
  • लंच को इंसूलेट लंच बॉक्स में पैक करना चाहिए और साथ में ठंडी बोतल लंचबॉक्स में डालनी चाहिए ताकि लंच बॉक्स ठंडा रह सके।
  • किसी भी तैयार खाने को लंचबॉक्स में पैक करने के लिए फ्रिज में रख दें।
  • अगर आप डेयरी प्रोडेक्ट, अंडे और स्लाईडस मीट पैक कर रहे है तो पहले यह सुनिश्चित कर ले कि यह लंच बॉक्स में ठंडा रहेगा या नहीं जैसे इसे ठंडी बोतल के साथ पैक करें, जो कि इसे ठंडा रखे। यह तभी पैक करे जब आपका बच्चा चार घंटे के भीतर ही खाने जा रहा हो।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 11950 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।