बेजान और रूखे बालों को भी बना सकते हैं रेशमी और मुलायम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 12, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों की सुंदरता के लिए बालों को डैंड्रफ फ्री बनायें, नियमित बालों की सफाई करें।
  • आहार में हरी सब्जियां, अंडा, दूध और फल शामिल करें, खूब पानी पियें।
  • धूप, गर्मी और लू के कारण भी बाल कमजोर होते हैं, इसके थपेड़ों से बचें। 
  • पसीना बालों की जड़ों में पहुंचने से रोंकें, यह बालों को नुकसान पहुंचाता है। 

 

पौष्टिक तत्वों की कमी और खानपान की गलत आदतों का प्रभाव आपके बालों पर पड़ता है। विटामिंस की कमी के कारण बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। बढ़ते प्रदूषण और घटिया बाजारू उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करने से बाल बेजान हो रहे हैं।

Replenish Your Hair Healthबालों की खोई सुंदरता और चमक लाने के लिए बालों को मजबूत बनायें। बालों की मजबूती के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आपके सिर की त्वचा स्वस्थ हो, बाल डैंड्रफ फ्री हों, सिर की सफाई नियमित करें और बालों के पोषण के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करें।



बालों को खूबसूरत बनाने के टिप्‍स


1 - अपने बालों में ज्‍यादा प्रयोग करने से बचें। बालों में कई प्रकार के उत्‍पादों का प्रयोग करने से वे कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए अपने बालों के हिसाब से अच्‍छी गुणवत्‍ता के उत्‍पाद ही प्रयोग करें।

2 - बालों की सफाई पर खास ध्‍यान दीजिए। यदि पसीना बालों की जड़ों में पहुंचता है तो यह बालों को नुकसान पहुंचाता है, इससे बचने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार बालों की सफाई अवश्‍य करें।

3 - सिर की त्वचा के छिद्र बंद होने और ऑक्सीजन भीतर न जाने के कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए हर दूसरे दिन शैंपू के बाद बालों की अच्छी तरह धुलाई बेहद जरूरी है।

4 - बालों के गिरने का एक अहम कारण डैंड्रफ है। अगर आपको रूसी की समस्या है तो उससे निपटने के लिए एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें। बालों की सही ढंग से सफाई करें।

5 -
रूसी और धूल शैंपू के केमिकल्स और अतिरिक्त सीबम फॉलिकल ऑयल के कारण पैदा होती है। यह सभी सिर की त्वचा पर एक फिल्म की तरह चढ़ जाते हैं और हेयर फॉलिकल्स को बंद कर देते हैं। इस कारण फॉलिकल्स बालों को विकसित नहीं कर पाते और बाल बेजान हो जाते हैं।

6 - बालों में अक्सर रूसी की समस्या हो जाती है, इसके कारण भी बाल बेजान होकर टूटते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले बालों में अच्छी तरह तेल लगा लें, ‍फिर गर्म पानी में भीगे तौलिए से बालों को भाप दें। ऐसा करने से बालों की रूसी खत्म हो जाएगी।

7 - धूप, गर्मी और लू के कारण भी बाल कमजोर होते हैं। इसलिए बालों में हेयर सीरम और सनब्लॉक जरूर लगाएं। बाहर जब भी निकलें तो सिर ढक कर निकलें ताकि सूर्य की नुकसानदेह अल्ट्रावॉयलेट किरणें सीधे बालों पर न पडें।

8 - हफ्ते में एक बार हॉट ऑयल मसाज करें। फिर कुछ देर गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर निचोड़कर सिर पर लपेटें। इसके बाद मेथी दाना पैक लगाएं और आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। यह बालों को मजबूती प्रदान करेगा और चमक भी प्रदान करेगा।

9 - खट्टी दही में चुटकी भर फिटकरी और थोड़ी सी हल्‍दी मिला लें, इस मिश्रण को सिर के बालों में लगाने से सिर की गंदगी तो दूर होती ही, साथ ही सिर में फैला संक्रमण भी दूर होता है। इस क्रिया को करने से सिर के बाल निखर उठते हैं।

10 - अपने आहार में हरी सब्जियां, अंडा, दूध और फल शामिल करें। अधिक से अधिक तरल पदार्थ लें। ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।

 

 

Read More Articles on Hair Care In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES137 Votes 24320 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर